Advertisement
Home खेल खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका, 16 राज्यों के गतकेवाज़ टीमें दिखाएंगी जौहर

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका, 16 राज्यों के गतकेवाज़ टीमें दिखाएंगी जौहर

आउटलुक टीम - MAY 29 , 2022
खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका, 16 राज्यों के गतकेवाज़ टीमें दिखाएंगी जौहर
खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार शामिल गतका, 16 राज्यों के गतकेवाज़ टीमें दिखाएंगी जौहर
आउटलुक टीम

पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 4 जून से 13 जून तक होने वाले चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मार्शल आर्ट गतका प्रतियोगिताएं विशेष आकर्षण का केन्द्र होंगी जिसमें 16 राज्यों के गतकेवाज़ लड़के-लड़कियां की टीमें अपने जौहर दिखाएंगी।

नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल ने बताया कि राष्ट्रीय खेलों के इस प्रतिष्ठित महाकुंभ में 25 ओलंपिक खेलों के अलावा मार्शल आर्ट गतका भी इस बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स का हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने पहली बार गतका को राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता दी है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए गतका के प्रमोटर स. ग्रेवाल ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने खेलों के सफल आयोजन के लिए एक उच्च स्तरीय गेम्स टेक्निकल कंडक्ट कमेटी (जीटीसीसी) का गठन किया है। प्रतियोगिता प्रबंधक के रूप में इस अधिकारिक समिति में सभी खेलों के एक प्रतिनिधि को शामिल किया गया है और सरकार ने उन्हें इस विवेकाधीन समिति में गतका प्रतियोगिता प्रबंधक के रूप में शामिल किया है।

ग्रेवाल ने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दौरान 4 जून से 6 जून तक होने वाली गतका प्रतियोगिताएं में 16 राज्यों के लड़के-लड़कियों की गतका टीमें भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा कि इन गतका प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले 256 गतकेवाज़ विभिन्न प्रतियोगिताओं में 80 पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

 इस खेल महाकुंभ के दौरान राज्य के बाहर से आने वाले खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए मार्शल आर्ट गतका एक विशेष आकर्षण होगा।

मैचों के दौरान स्कोरिंग के लिए एक कम्प्यूटरीकृत कार्यक्रम लागू किया गया है। इसके अलावा, स्कोरिंग को लाइव दिखाने के लिए डिजिटल स्कोरबोर्ड और एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। इन गतका प्रतियोगिताओं का वेबसाइटों पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement