Advertisement

फीफा U-17 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड और स्पेन के बीच आज होगा फाइनल

आज दुनिया को अंडर-17 फुटबॉल का नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा। यूरोप की दो टीमें इंग्लैंड और स्पेन कोलकाता...
फीफा U-17 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड और स्पेन के बीच आज होगा फाइनल

आज दुनिया को अंडर-17 फुटबॉल का नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा। यूरोप की दो टीमें इंग्लैंड और स्पेन कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में खेले जाने वाले फाइनल में आमने-सामने हैं।

इस दौरान टूर्नामेंट में स्टेडियम में पहुंचने वाले दर्शकों की संख्या का नया रिकॉर्ड बनना भी तय है क्योंकि कोलकाता अपने फुटबॉल प्रेम के लिए जाना जाता है।

बेहद कड़े और रोमांचक फुटबॉल के तीन सप्ताह के बाद केवल इंग्लैंड और स्पेन ही अब खिताब की दौड़ में बचे हुए हैं और दोनों टीमें 66 हजार दर्शकों की क्षमता वाले साल्टलेक स्टेडियम में अपना पहला खिताब जीतने के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी।

इंग्लैंड ने अब तक टूर्नामेंट में 18 और स्पेन ने 15 गोल किए हैं। इंग्लैंड चौथी बार इस टूर्नामेंट में खेल रहा है लेकिन वह पहली बार फाइनल में पहुंचा है जबकि स्पेन इससे पहले 1991, 2003 और 2007 में उप विजेता रहा था।

इंग्लिश टीम अंडर-17 वर्ल्ड कप में इससे पहले कभी भी क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी थी। इस साल मई में क्रोएशिया में हुई यूरोपीय अंडर-17 चैंपियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड की टक्कर स्पेन से हुई थी। इस मैच में स्पेन ने पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड अब उसका बदला लेने की कोशिश करेगा।

दोनों टीमें लंबे समय तक गेंद पर कब्जा रखने में माहिर है लेकिन अपनी टिकी-टाका शैली के लिए मशहूर स्पेन ने निसंदेह अधिक समय तक गेंद अपने पास रखी है और पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने ऐसा खेल दिखाया है।

इंग्लैंड के स्टार स्ट्राइकर रियान ब्रेवस्टर ओर स्पेन के कप्तान अबेल रुईज के बीच व्यक्तिगत मुकाबला भी देखने को मिलेगा। इन दोनों ने अपने एकल प्रयासों से अपनी टीमों को फाइनल में पहुंचाया।

ब्रेवस्टर ने टूर्नामेंट में अपनी दूसरी हैटट्रिक बनाकर ब्राजील को खिताब की दौड़ से बाहर किया जबकि माली के खिलाफ सेमीफाइनल में स्पेन की तरफ से रुईज ने दो गोल दागे।

इंग्लैंड अगर जीत दर्ज करता है तो यह उनकी जूनियर टीमों के लिए शानदार वर्ष होगा क्योंकि उसकी अंडर-20 टीम ने साल के शुरू में कोरिया में अंडर-20 विश्व कप जीता था जबकि अंडर-19 टीम यूरोपीय चैंपियन थी।

फीफा ने भारत में फुटबॉल को प्रमोट करने के लिए दिसंबर 2013 में उसे अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी सौंपी थी। कम अनुभव की वजह से भारत की टीम कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई लेकिन उनके प्रयास को जरूर सराहा गया।

भारत ही नहीं बाकी देशों के मैचों में अच्छे खासे दर्शक मौजूद रहे इसीलिए फाइनल में भी काफी दर्शक आने की संभावना है। ब्राजील और माली के बीच तीसरे स्थान के मैच के लिए भी बड़ी संख्या में दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad