Advertisement

आंद्रे एस्कोबार: कोलंबियन फुटबॉलर जिसे ‘गोल’ के बदले मिली ‘गोली’

  "जीवन का ये अंत नहीं है, हमें आगे बढ़ना होगा। जीवन यहाँ खत्म नहीं होता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये...
आंद्रे एस्कोबार: कोलंबियन फुटबॉलर जिसे ‘गोल’ के बदले मिली ‘गोली’

"जीवन का ये अंत नहीं है, हमें आगे बढ़ना होगा। जीवन यहाँ खत्म नहीं होता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये कितना मुश्किल है, हमें गिरकर फिर खड़ा होना होगा। हमारे पास केवल दो विकल्प हैं: या तो हम गुस्सा को अपने उपर हावी होने दे और हिंसा जारी रखे, या फिर हम इस दुख से उबरे और दूसरों की मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें. यह हमें खुद तय करना है, आइए हम सम्मान करे. मैं हर किसी का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। यह एक बहुत ही अद्भुत और दुर्लभ अनुभव रहा है। हम एक दूसरे को फिर से देखेंगे क्योंकि जीवन यहाँ खत्म नहीं होता."

कोलंबियन टीम के फुटबॉलर आंद्रे एस्कोबार की ये लाइनें 1994 में वर्ल्ड कप के पहले ही राउंड से टीम के बाहर होने के बाद बोगोटा के एक न्यूजपेपर ‘एल टिंपे’ में छपी। ये उनका भीतर का दर्द था जो वर्ल्ड कप से बाहर होने के वजह से उन्हें और उनके देशवासियों को मिला था।

इसके कुछ ही दिन बाद 2 जुलाई 1994 को आंद्रे एस्कोबार को उनके अपने शहर मेडिलिन में एक पब के बाहर सुबह के साढ़े 3 बजे गोली मार दी गई। ये सजा उन्हें उस आत्मघाती गोल (own goal) के लिए मिली जो उन्होंने कुछ दिन पहले वर्ल्ड कप में अपनी ही टीम के गोल पोस्ट में गोल करके की थी।

इस घटना के बाद कोलंबिया की फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों को सुरक्षा का खतरा सताने लगा। जो टीम कभी अपने देशवासियों के लिए गौरव थी वही खिलाड़ी अपने परिवार के साथ घरो में कैद हो गये।

हालांकि कोलंबिया में फुटबॉल की खुमारी हमेशा से ऐसी नहीं थी। साल 1962 के वर्ल्ड कप से पहले कोलंबिया वर्ल्ड कप के लिए कभी क्वालिफाई भी नहीं कर पाई थी। इसमें भी कोलंबिया ग्रुप स्टेज से आगे भी नहीं बढ़ पाई और 14वें स्थान पर रही। इसके बाद कोलंबिया को वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने के लिए लगभग 24 साल तक इंतजार करना पड़ा।

ये वो दौर था जब कोलंबिया में ड्रग्स के साथ-साथ फुटबॉल भी तेजी से पैर पसार रहा था। 80 का दशक के अंत तक कोलंबिया में पाब्लो एस्कोबार जैसे ड्रग माफियाओं वर्चस्व हो गया। इन ड्रग माफियाओं में पाब्लो जैसे कुछ लोगों को फुटबाल में भी रुचि थी। इसी फुटबाल प्रेम की वजह से पाब्लो एस्कोबार ने अवैध रुप से कमाये गए धन को फुटबॉल के विकास में लगाना शुरु किया। अवैध ड्रग उद्योग के फुटबॉल क्लबों में रुचि बढ़ने की वजह से 1990 के दशक के दौरान कोलंबिया में फुटबॉल प्रगति करने लगा।

ड्रग माफियाओं की फंडिंग की बदौलत खिलाड़ियों को विश्व स्तर की सुविधाएं मिल रही थी। जगह-जगह लोकल स्तर पर फुटबाल मैदान बनाय जा रहे थे जहां टूर्नामेंट आयोजित होने लगे। इसका परिणाम ये हुआ कि कई प्रतिभावान खिलाड़ी अपने देश के लिए फुटबॉल खेलने लगे और कोलंबिया की टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने लगी। जब ड्रग माफियाओं के बीच सड़कों पर खुले आम गैंगवार चल रही थी और देश में हत्या की दर दुनिया में सबसे ज्यादा बढ़ गई। इस सबके इतर  उस समय कोलंबिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अपने देश की एक नई छवि दुनिया के बीच गढ़ने में लगी थी।

कोलंबिया की टीम उस समय दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से गिनी जाने लगी थी। टीम की इस सफलता के लिए पीछे दो एस्कोबार व्यक्तियों का हाथ था जो एक ही शहर मेडिलिन के रहने वाले थे: पहले थे टीम के फुटबॉल टीम के कप्तान एन्ड्रे एस्कोबार और कुख्यात ड्रग माफिया पाब्लो एस्कोबार।

इस बीच मेडिलिन में ड्रग नेटवर्क तेजी से पैर पसार रहा था जिस वजह से शहर में जगह-जगह हिंसा की घटनाए हो रही थी। इन सब के बीच कई प्रतिभाशाली फुटबॉलर अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ रहे थे और इंटरनेशनल लेवल पर अपने देश का नाम रौशन कर रहे थे। इन्हीं में से एक था आंद्रे एस्कोबार। एस्कोबार की कप्तानी में कोलंबिया की टीम 1994 में यूएस में होने वाले वर्ल्ड कप में भाग लेने जा रही थी। साल 1994 यूएसए में होने जा रहे वर्ल्ड कप में कोलंबिया को विश्व कप के संभावित विजेताओं के रूप में देखा जा रहा था, जिसमें मिडफ़ील्ड में चमकीले-सुनहरे बालों वाले कार्लोस वालेडरमैन, आगे की लाइन में फॉस्टिनो एस्पीला और युवा डिफेंडर और कप्तान एन्ड्रे एस्कोबार शामिल थे।

वर्ल्ड कप से पहले ब्राजील के महान फुटबालर पेले ने भविष्यवाणी की थी कि कोलम्बिया कम से कम विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचेगी और कई लोग उनकी बात से इत्तेफाक भी रखते थे। क्वालीफाइंग चरण के आखिरी मैच में अर्जेंटीना के खिलाफ 5-0 की जीत के बाद कोलम्बियाई फैन्स  अपने देश को वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार मान रहे थे। क्वालीफाइंग चरण में कोलंबिया की टीम सभी 6 मुकाबलों में जीत के बाद शीर्ष पर रही। इस दौरान कोलंबिया ने अर्जेंटीना और पेरू जैसी टीमों को धूल चटाई थी।

वर्ल्ड कप में कोलंबिया को ग्रुप-ए में मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विट्जरलैंड और रोमानिया के साथ रखा गया था। हाल के प्रदर्शन को देखते हुए कोलंबिया के फुटब़ल फैन्स अपनी टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे। इस सबके उलट कोलंबिया की टीम में सब कुछ सही नहीं चल रहा था। ड्रग माफियाओं की धमकियों की वजह से खिलाड़ी और कोच डरे हुए थे। इन ड्रग माफियाओं का पैसा सट्टेबाजी में लगा हुआ था जो टीम पर माफियाओं के मन-मुताबिक परिणाम के लिए टीम पर दबाव डाल रहा था।

इन सबके बीच कोलंबिया की टीम कैलिफोर्निया के रोज बाउल स्टेडियम में वर्ल्ड कप का अपना पहला मैच रोमानिया के खिलाफ खेलने उतरी। पहले ही मैच में रोमानिया के काउंटर अटैक गेम ने कोलंबिया की टीम को चौंका दिया। रोमानिया के फ्लोरिन ने मैच के 15वें मिनट में गोल दाग दिया, जिससे कोलंबिया की टीम दवाब में आ गई और 3-1 से मैच गंवा बैठी।

इसके बाद कोलंबिया को अपना दूसरा मैच मेजबान अमेरिका के खिलाफ खेलना था। 22 जून 1994 को रोज बाउल के ही मैदान में दोनों टीम आमने-सामने थी। अगले राउंड में जाने के लिए कोलंबिया की टीम पर बेहद दबाव था। इस मैच में कुछ ऐसा होने वाला था जो कोलंबिया और उसकी टीम को पूरी तरह से झकझोर देने वाला था।

लगभग 94 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में मैच अपने निर्धारित समय पर शुरु हुआ। कोलंबिया ने मैच के शुरुआत से ही अमेरिका के गोल पोस्ट पर हर एंगल से अटैक करना शुरु कर दिया लेकिन कोई भी कोलंबियन खिलाड़ी अमेरिकी गोलकीपर की दीवार भेद नहीं पा रहा था।

इसके बाद वो क्षण आया जो कोलंबियन टीम के खिलाड़ी एस्कोबार के जीवन को पूरी तरह से बदलने वाला था। मैच के 35वें मिनट में अमेरिका के मिडफिल्डर जोन हार्क्स बॉल को लेकर बांयी ओर से कोलंबियन गोल की तरफ बढ़ने लगे। इस बीच उन्होंने दायें छोर पर मौजूद अपने हमवतन खिलाड़ी एर्ने स्टीवर्ट को बॉल पास की। लेकिन जब तक बॉल स्टीवर्ट के पास पहुंचती उससे पहले बॉल कोलंबियन टीम के कप्तान आंद्रे एस्कोबार के पैर से लगकर उनके ही गोल पोस्ट में जा घुसी। कोलंबियन गोल कीपर आस्कर कोरडोबा ये मंजर देखने सिवाय और कुछ न कर सके। पूरा स्टेडियम एक क्षण के लिए शांत हो गया।

इसके बाद कोलंबिया की टीम दवाब में आ गई और मैच के 52वें मिनट में अमेरिका ने गोल कर बढ़त को 2-0 कर दिया। कोलंबिया की टीम आखिर तक गोल करने का प्रयास करती रही। आखिर में मैच के 90वें मिनट में कोलंबिया के वेलेंसिया ने गोल कर टीम को कुछ हौंसला दिया लेकिन ये गोल टीम को हार से नहीं बचा सका। इस हार से कोलंबियन टीम समेत फैन्स भी पूरी तरह टूट गए। जो चीज उन्हें इससे पहले लगातार खुशी देती आई थी आज वही रोने पर मजबूर कर रही थी।

अपने शुरुआत के दोनों मैचों में हार का मुंह देखने के बाद कोलिबंया के दूसरे राउंड में जाने की सिर्फ एक ही उम्मीद बची थी। वो उम्मीद थी कि कोलंबिया स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपना अगला मैच बड़े गोल अंतर से जीत जाए और रोमानिया अपना मुकाबला अमेरिका के खिलाफ हार जाए। 1994 के वर्ल्ड कप फारमेट के हिसाब से चार बेस्ट तीसरे स्थान वाली टीमों को दूसरे राउंड में जाने का मौका मिलता था।

अपने अगले मैच में कोलंबिया की टीम गवारिया और लोजेनो के गोल की बदौलत जीत तो गई लेकिन अमेरिका की टीम रोमानिया से 1-0 से हार गई। इसके साथ ही कोलंबिया के अगले राउंड में जाने की सभी संभावनाएं खत्म हो गई।

टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद से टीम के कप्तान एस्कोबार जैसे टूट गये। अंदर ही अंदर घुटने लगे. इस हार के लिए अपने वे अपने आप को जिम्मेदार ठहरा रहे थे। सभी टीममेट्स एस्कोबार की स्थिति को समझ रहे थे। उन्होंने एस्कोबार को समझाने की कोशिश की लेकिन वो लगातार इसके लिए अपने आप को जिम्मेदार ठहराते रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, आंद्रे ने कभी भी अपने इस मनहूस गोल का रिप्ले नहीं देखा।

टीम के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद एस्कोबार ने लास वेगास में मौजूद अपने रिश्तेदारों के बजाये अपने देश कोलंबिया वापस लौटने का फैसला किया। ये समय उनके वापस अपने देश जाने के लिए सही नहीं था लेकिन सभी खतरों को दरकिनार करते हुए वे अपने देश वापस लौटे।

कोलंबिया के वर्ल्ड कप से बाहर होने के 5 दिन बाद 1 जुलाई को आंद्रे एस्कोबार ने मेडिलिन में अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने की प्लानिंग की। उनके दोस्तों और परिवारवालों ने जान को खतरा बताते हुए उन्हें जाने से मना किया। लेकिन आंद्रे ने कहा कि मैं अपने लोगों से कब तक मुंह छिपाता रहूंगा। मुझे अपने लोगों का सामना करना ही होगा।

वे शाम को अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने निकले और एल पाब्लेडो इलाके के एल नीडो बार में दोस्तों के साथ ड्रिंक लेने लगे। काफी देर तक बार में समय बिताने के बाद उनके सभी दोस्त अपने-घर चले गए और वे बार में अकेले बैठे रहे। अगले दिन सुबह के करीब 3 बजे वे पार्किंग में अपनी कार में अकेले तभी 3 लोग वहां आए और उन्हें कोलंबिया की टीम के वर्ल्ड कप से बाहर होने का जिम्मेदार ठहराने लगे। एस्कोबार की उनसे बहस होने लगी। इस बीच दो लोगों ने अपनी हैंडगन से आंद्रे एस्कोबार पर 6 राउंड फायर किये। हर एक फायर पर तीनों हमलावार गोल-गोल चिल्ला रहे थे। इस घटना के 45 मिनट बाद एस्कोबार की अस्पताल में मौत हो गई।

आंद्रे एस्कोबार की मौत की खबर फैलते ही पूरा देश शोक में डूब गया। जिस समय कोलंबिया की टीम अपनी अंतरराष्ट्रीय छवि को बदलने में लगी थी, एन्ड्रेस एस्कोबार की चौंकाने वाली हत्या ने एक देश की उम्मीदों को धराशायी कर दिया।एस्कोबार की अंतिम यात्रा में करीब 12000 हजार लोग शामिल हुए। एस्कोबार की हत्या के बाद कुछ खिलाड़ियों ने कोलंबिया की नेशनल फुटबॉल टीम को छोड़ दिया और कुछ ने रिटायरमेंट ले लिया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad