Advertisement

अबु धाबी टी-10टूर्नामेंट में खेलेंगे युवराज सिंह, मराठा अरेबियंस टीम का हिस्सा होंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके और दो बार के विश्व विजेता (2007, 2011) भारतीय टीम के सदस्य रहे युवराज सिंह...
अबु धाबी टी-10टूर्नामेंट में खेलेंगे युवराज सिंह, मराठा अरेबियंस टीम का हिस्सा होंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके और दो बार के विश्व विजेता (2007, 2011) भारतीय टीम के सदस्य रहे युवराज सिंह को आगामी अबु धाबी टी-10 टूर्नामेंट में मराठा अरेबियंस ने बतौर इंडियन आइकन प्लेयर चुना है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अमीरात क्रिकेट बोर्ड (इसीबी) के संयोजन में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के साथ मिलकर किया जा रहा है।

जून में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था

युवराज ने भारतीय टीम को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे में वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी से दुनिया वाकिफ है। युवी ने इस साल जून में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। युवराज के इस टीम से जुड़ने से पहले जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लावर को मराठा अरेबियंस ने अपना हेड कोच नियुक्त किया था।

लसिथ मलिंगा और ड्वेन ब्रावो भी हैं टीम का हिस्सा

मराठा अरेबियंस से जुड़ने के बाद युवराज ने जारी बयान में कहा कि नए फॉर्मेट में खेलने को लेकर काफी उत्साहित हूं। मैं मराठा अरेबियंस टीम के साथ जुड़ने को बेताब हूं जिसमें वर्ल्ड के कई बड़े खिलाड़ी शामिल हैं। मराठा अरेबियंस के सह मालिक परवेज खान (पैसेफिक वेंचर्स) और बॉलीवुड एक्टर/ प्रोड्यूसर/ डायरेक्टर सोहेल खान हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ड्वेन ब्रावो पिछले चरण की तरह फ्रेंचाइजी की अगुआई जारी रखेंगे। इस फ्रेंचाइजी ने कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी बरकरार रखा जिसमें श्रीलंकाई टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान लसिथ मलिंगा के अलावा अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई और नजीबुल्लाह जदरान शामिल हैं। आस्ट्रेलिया के पावर हिटर क्रिस लिन को फ्रेंचाइजी का आइकन खिलाड़ी बनाया गया था।

जुलाई-अगस्त में वैश्विक टी-20 कनाडा में भी खेले थे युवराज

यह टूर्नामेंट 15 से 24 नवंबर के बीच अबू धाबी में खेला जाएगा। इस बार इस लीग में आठ टीमें हिस्सा लेंगी। पहले दो एडिशन में पांच फ्रेंचाइजी टीमों ने ही हिस्सा लिया था। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेकर विदेशी लीग में खेलने वाले युवराज पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। युवराज  ने जुलाई-अगस्त में वैश्विक टी20 कनाडा में टोरंटो नेशनल्स की कप्तानी की थी। 

रिटायरमेंट के बाद ही विदेशी लीग में खेल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार भारतीय खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ही विदेशी लीग में खेल सकते हैं। हाल में अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने  इंग्लैंड के आगामी ‘द हंड्रेड’ लीग के प्लेयर्स ड्राफ्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। युवराज सिंह ने भी इस साल जून में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विदेशी लीगों में खेलना शुरु किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad