Home खेल क्रिकेट भारत ए के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, बने ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज

भारत ए के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, बने ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज

आउटलुक टीम - AUG 09 , 2019
भारत ए के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, बने ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज
भारत ए के लिए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, कृष्णप्पा गौतम ने ली हैट्रिक
आउटलुक टीम

भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने गुरुवार को इंडिया ए की ओर से खेलते हुए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच में धमाका कर दिया। गिल ने गुरुवार को न केवल शानदार दोहरा शतक जड़कर अपनी टीम को परेशानी से निकला बल्कि पांचवे विकेट के लिए हनुमा विहारी के साथ 315 रन की नाबाद साझेदारी भी की। गिल ने 253 गेंद पर नाबाद 204 रन बनाए जबकि हनुमा विहारी ने 216 गेंद पर नाबाद 118 रन की पारी खेली। गिल ने अपनी ताबड़तोड़ पारी के दौरान 19 चौके और दो छक्के भी जड़े। 

गौतम के करिअर की पहली हैट्रिक

दूसरे दिन कृष्णप्पा गौतम (6/67) ने हैट्रिक सहित छह विकेट लेकर वेस्टइंडीज ए की पहली पारी 194 रन पर समेट दी। इससे पहली पारी में 201 रन बनाने वाले भारत ए को सात रन की बढ़त मिली। ये गौतम के करिअर की पहली हैट्रिक थी और वह भारत ए की ओर से किसी भी प्रारूप में हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज हैं। इसके बाद मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 23 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई थी। ऐसे में शुभमन गिल नाबाद दो रन और शाहबाज नदीम पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। ऐसे में मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया उबारने की जिम्मेदारी शुभमन के कंधों पर आ गई थी। 

गिल और विहारी के बीच 315 रन की साझेदारी हुई

तीसरे दिन शहबाज नदीन 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जब वो आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 50 रन था। इसके बाद पहली पारी में 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले हनुमा विहारी ने गिल का साथ दिया और दोनों ने कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इसके बाद भारतीय टीम ने और कोई विकेट नहीं गंवाया। दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए 315 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान गिल ने दोहरा शतक और विहारी ने शानदार शकत जड़ दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 365 रन पर घोषित की। इसके बाद दिन तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक जीत के लिए 373 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ए ने बगैर कोई विकेट खोए 37 रन बना लिए हैं। चौथे दिन जीत हासिल करने के लिए उसे 336 रन और बनाने हैं। 

भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज

गिल अपनी धमकेदार पारी के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारत की किसी प्रतिनिधि टीम के सदस्य के रूप में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में ये कारनामा कर दिखाया है। इससे पहले सबसे कम उम्र में भारत के लिए दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम दर्ज था। गंभीर ने साल 2002 में बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की ओर से खेलते हुए जिंबाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था। उस वक्त गंभीर की उम्र 20 साल 124 दिन थी। 

ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज

शुभमन गिल वेस्टइंडीज में 20 साल की उम्र से पहले दोहरा शतक जड़ने का कारनामा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। साल 1944 में पहली बार दोहरा शतक जड़ने का कारनामा 1944 में ब्रिजटाउन में बारबाडोस और त्रिनिदाद के बीच खेले गए मैच में फ्रेंक वोरवेल ने किया था। उस वक्त उनकी उम्र 19 साल 197 दिन थी। इसके बाद साल 1967 में बारबाडोस और जमैका के बीच खेले गए मैच के दौरान जैफ्री ग्रीनिज ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। उस वक्त उनकी उम्र 18 साल 301 दिन थी। इसके 52 साल बाद कोई टीनएजर खिलाड़ी कैरेबियाई धरती पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने में सफल हुआ है। 

गिल को इंडिया ए के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद भी भारतीय वनडे और टी-20 टीम में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में दोहरा शतक जड़कर उन्होंने एक बार फिर टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा दिया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से