Home खेल क्रिकेट विश्व कप 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, शिखर धवन की जगह टीम में शामिल

विश्व कप 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, शिखर धवन की जगह टीम में शामिल

आउटलुक टीम - JUN 12 , 2019
विश्व कप 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, शिखर धवन की जगह टीम में शामिल
विश्व कप 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, शिखर धवन की जगह टीम में शामिल
आउटलुक टीम

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन की जगह टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्कॉड में शामिल कर लिया है। वह चोटिल ओपनर शिखर धवन के कवर के तौर पर इंग्लैंड पहुंचेंगे। बीसीसीआई पंत के लिए सबसे उपयुक्त फ्लाइट का इंतजाम करने की कोशिशों में लगा था ताकि वह जल्द से जल्द इंग्लैंड में भारतीय टीम से जुड़ सकें। पंत बुधवार को इंग्लैंड पहुंचेंगे।

मूल टीम में चयन न होने पर हुआ था काफी विवाद

हालांकि धवन चोट से उबर रहे हैं और अभी भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहेंगे।  विश्व कप के लिए जब टीम चुनी गई थी तब पंत को सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज किया था और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया था। पंत, जिनकी मूल टीम से चूक वो भी उनके पिछले एक साल में उनकी शानदार फॉर्म को देखते हुए एक गर्म बहस का विषय बन गई थी। वर्ल्ड कप के लिए टीम चुने जाने से पहले पंत को टीम इंडिया के अंतिम 15 में शामिल होने का बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन उनकी जगह दिनेश कार्तिक को चयनकर्ताओं ने वरीयता दी थी। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना अभी पक्का नहीं

पंत न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से एक दिन पहले यहां पहुंच रहे हैं, लेकिन जब तक टीम प्रबंधन धवन की बाकी टूर्नामेंट में उपलब्धता को लेकर अंतिम फैसला नहीं करता तब तक पंत को उनके बदले 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया जा सकता है। इंग्लैंड में बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीम प्रबंधन के अनुरोध पर ऋषभ पंत को एक कवर के रूप में भारत से बुलाया जा रहा है।

शानदार रहा है पंत का प्रदर्शन

21 वर्षीय पंत भारतीय क्रिकेट में उभरने वाले सबसे रोमांचक खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने पहले इंग्लैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया के दौरों के दौरान टेस्ट शतक से प्रभावित किया था और पिछले महीने आईपीएल के दौरान भी वे शानदार फॉर्म में थे। सुनील गावस्कर जैसे कई पूर्व खिलाड़ियों ने टीम में पंत को शामिल किए जाने की वकालत की, अगर धवन जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए थे चोटिल धवन

धवन को अपने बाएं अंगूठे पर हेयरलाइन फ्रैक्चर के कारण तीन मैचों से बाहर रखा गया है, जो उन्हे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पिछले मैच में तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर लग गई थी। इस मैच में धवन ने शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय टीम ने बुधवार रात एक बयान में कहा कि धवन वर्तमान में बीसीसीआई की मेडिकल टीम के निरीक्षण में हैं। टीम प्रबंधन ने फैसला किया है कि धवन इंग्लैंड में रहेंगे और उनकी प्रगति पर नजर रखी जाएगी।

केएल राहुल कर सकते हैं ओपनिंग

ऐसा माना जा रहा है कि केएल राहुल अगले दो मैचों में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं और फिर उनकी जगह नम्बर-4 पर पंत को मौका मिल सकता है। केएल राहुल के पास आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों में ओपनिंग का अच्छा अनुभव है। साथ ही पंत अपनी तेज बैटिंग से मिडिल ऑर्डर को अच्छा सपोर्ट दे सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से