Advertisement

कोहली ने बिना नाम लिए गंभीर को दिया जवाब, कहा बाहर बैठे लोगों के बारे में नही सोचता

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाने वाले गौतम गंभीर को भारतीय...
कोहली ने बिना नाम लिए गंभीर को दिया जवाब, कहा बाहर बैठे लोगों के बारे में नही सोचता

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाने वाले गौतम गंभीर को भारतीय कप्तान ने जवाब दिया है। विराट का कहना है कि यदि वे यह सोचते कि बाहर बैठे लोग क्या कह रहे हैं तो आज घर पर बैठे होते। गंभीर ने हाल ही में कहा था कि विराट पिछले आठ साल से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को आईपीएल का खिताब नहीं दिला पाए हैं। इसके बावजूद वे कप्तान बने हुए हैं, वे भाग्यशाली हैं। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) दो बार आईपीएल की चैम्पियन रही है।

आईपीएल जीतना चाहता हूं

गंभीर के बयान पर विराट ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर का नाम लिए बिना कहा कि निश्चित तौर पर, हम आईपीएल जीतना चाहते हैं। मैं वही कर रहा हूं, जैसी मुझसे उम्मीद की जाती है। मैं इसकी परवाह नहीं करता कि मेरे आईपीएल जीतने या ना जीतने पर मेरी आलोचना होगी। आप किसी भी तरह की सीमाएं नहीं बनाते। मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि अपना सर्वश्रेष्ठ दूं। मैं सभी संभावित खिताब जीतना चाहता हूं, लेकिन कभी कभार ऐसा नहीं होता।

उन्होनें कहा अगर मै भी बाहर के लोगों की तरह सोचने लगूंगा, तो मैं पांच गेम भी नहीं खेल पाऊंगा और घर पर ही बैठा रहूंगा। मुझे पता है कि लोग इसके बारे में बहुत बात करते हैं और वे इन चीजों के बारे में बात करने के लिए अवसरों को ढूंढ़ते हैं। लेकिन, मै ऐसा नही कर सकता क्योंकि मेरे ऊपर जिम्मेदारी है। एक कप्तान के रूप में मुझे अपनी टीम के लिए आईपीएल जीतना अच्छा लगेगा। हम सभी ऐसा करने के लिए प्रेरित हैं।

एक, दो मैचो में ले सकता हूं आराम

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने यह भी कहा कि उन्हें आईसीसी विश्व कप के लिये फिट और तरोताजा रहने के लिए आईपीएल के एक या दो मैचों में बाहर भी बैठना पड़ा तो उन्हे कोई आपत्ति नहीं है। कोहली से जब पूछा गया कि क्या वह थकान से बचने के लिए एक या दो मैच में बाहर बैठ सकते हैं तो उन्होंने कहा कि हां, यह बड़ी संभावना है क्यों नहीं यह खुद की जिम्मेदारी है। यह खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे जहां तक संभव हो संबंधित लोगों को किसी भी चोट की सूचना दें और योजना के अनुसार काम करें।

कोहली आरसीबी के साथ टीम की स्थापना के समय से ही हैं और उन्हें 2013 में कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब केवल तीन ऐसी सक्रिय टीमें हैं, जिन्होंने कभी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है। कोहली के नेतृत्व में, आरसीबी 2015 में प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही और 2016 में वे भी उपविजेता रहे। लेकिन टीम का पिछले दो वर्षों में निराशाजनक प्रदर्शन रहा, जिसने लीग में आठवां और छठा स्थान हासिल किया।

यह था गंभीर का बयान

गौतम गंभीर ने कहा था कि कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि भारतीय कप्तान कोहली ने अब तक अपनी टीम को आईपीएल टूर्नामेंट का खिताब नहीं जिताया है। गंभीर ने कहा कि कोहली बतौर कप्तान पिछले आठ वर्षों में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को खिताब नहीं दिलवा सके, भाग्यशाली हैं कि फिर भी कप्तान बने हुए हैं। वहीं धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार चैम्पियन बना चुके हैं। गंभीर ने कोहली की उप कप्तान रोहित शर्मा से भी तुलना की थी। रोहित की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस भी 3 बार आईपीएल चैम्पियन रह चुकी है।

फ्लेमिंग ने किया बचाव

गंभीर के बयान पर न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्टीफन फ्लेमिंग ने कोहली का बचाव करते हुए कहा कि एक व्यक्ति से आईपीएल नहीं जीता जा सकता। उन्होने कहा कि एक व्यक्ति आईपीएल नहीं जीतता, इस टूर्नामेंट को जीतना कठिन है। यह और भी मुश्किल होता जा रहा है क्योंकि टीमें काफी चतुर होती जा रही हैं। खिलाड़ियों को अब आईपीएल में खेलने के लिये तैयार किया जाता है. कोच और मैनेजर भी खिलाड़ियों को खरीदने और टीम के संयोजन में काफी चतुर हो गए हैं।

आरसीबी आज टूर्नामेंट के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भिड़ेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad