Advertisement

न्यूजीलैंड की शानदार शुरूआत, बारिश में धुला तीसरा सत्र

भारतीय गेंदबाजों ने आज ग्रीन पार्क में पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन विकेट हासिल करने के लिये कड़ी मशक्कत की लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली और बारिश के कारण अंतिम सत्र का खेल धुलने से पहले न्यूजीलैंड ने एक विकेट पर 152 रन बना लिये।
न्यूजीलैंड की शानदार शुरूआत, बारिश में धुला तीसरा सत्र

भारत ने सुबह नौ विकेट पर 291 रन से शुरूआत की लेकिन टीम 318 रन पर सिमट गयी। इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 65 रन) और सलामी बल्लेबाज टाम लाथम (नाबाद 56 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेली। बारिश के कारण तीसरे सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी जिससे स्कोर में कोई बदलाव नहीं हुआ और वह अभी भारत की पहली पारी से महज 166 रन से पीछे है। मैदान में सुपर-सापर नहीं होने के कारण मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। आज के ओवरों की भरपायी करने के लिये कल सुबह खेल सवा नौ बजे शुरू होगा ताकि 98 ओवर फेंके जा सकें। भारत को एकमात्र विकेट तेज गेंदबाज उमेश यादव ने मार्टिन गुप्टिल (21) को पगबाधा आउट कर दिलाया। बारिश आने से पहले न्यूजीलैंड ने विलियमसन और लाथम ने दूसरे विकेट के लिये 117 रन की भागीदारी निभा ली थी। विलियमसन ने 115 गेंद में सात चौकों की मदद से से 65 रन जबकि लाथम ने 137 गेंद में पांच चौके से 56 रन बनाये हैं। विलियमसन और लाथम को भारत के किसी भी गेंदबाज से परेशानी नहीं हो रही थी, भले ही वह रविचंद्रन अश्विन हो या रविंद्र जडेजा क्योंकि ग्रीन पार्क की पिच पर स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिल रही थी।

चाय से पहले अंतिम कुछ ओवरों को छोड़ दें तो न्यूजीलैंड के इन दोनों बल्लेबाजों को जरा भी परेशानी नहीं हुई लेकिन वे दो बार बचे जब उन्होंने अपना विकेट लगभग गंवा दिया था। विलियमसन ने अश्विन की गेंदों को ज्यादतर स्वीप किया और वह बैकफुट पर भी रहे, वह अपना स्ट्रोक खेलने से पहले गेंद का इंतजार कर रहे थे। लाथम भी दोनों स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के खिलाफ अडिग रहे। विलियमसन 32वें ओवर में अश्विन को स्वीप करने की कोशिश में विकेट गंवा बैठते। वह गेंद खेलने से चूक गये और यह उनके हेलमेट के पीछे लगा जिससे हेलमेट का फ्लैप स्टंप पर टकरा गया लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी। तब उनका स्कोर 39 रन था। मुख्य गेंदबाजों के प्रभाव नहीं डाल पाने से कोहली ने कामचलाऊ गेंदबाज मुरली विजय को गेंदबाजी पर लगाया जो आफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। विजय ने लाथम को फुल टास दी जिसे यह बल्लेबाज चूक गया। गेंद पैड पर लगी लेकिन अंपायर ने पगबाधा की जबर्दस्त अपील को ठुकरा दिया। विजय ने लाथम को थोड़ा परेशान किया और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने टर्निंग गेंद से चार बाई रन दे दिये। अगले ओवर में और ड्रामा हुआ जब लाथम ने जडेजा की गेंद को आफ स्टंप के बाहर से स्वीप करने की कोशिश की और गेंद बल्ले का अंदरूनी हिस्सा छूकर उसके जूते से बाउंस होकर फारवर्ड शार्ट लेग पर खड़े क्षेत्ररक्षक लोकेश राहुल के हाथों में चली जयी। हालांकि टीवी अंपायर ने उन्हें नाट आउट करार किया क्योंकि क्षेत्ररक्षक के हाथों में आने से पहले गेंद हेलमेट की ग्रिल पर लगी थी। लाथम ने अगले ओवर में अश्विन की गेंद को कवर्स की ओर कर दो रन जुटाकर अपना आठवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। तीन गेंद बाद न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने भी जडेजा की गेंद पर एक रन लेकर अपना 23वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। विलियमसन ने अपना अर्धशतक महज 78 गेंद में पांच चौके की मदद से बनाया।

इससे पहले भारत ने दिन की शुरूआत नौ विकेट पर 291 रन से की। रविंद्र जडेजा (नाबाद 42) ने कुछ अच्छे शाट लगाकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और यादव (09)  के साथ अंतिम विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। बायें हाथ के बल्लेबाज जडेजा ने बोल्ट की शार्ट गेंद पर पुल शाट खेले और बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर के खिलाफ कदमों का अच्छा इस्तेमाल किया। भारत ने अपने कल के स्कोर में 27 रन जोड़ने के बाद यादव का विकेट गंवाया जिन्होंने तेज गेंदबाज नील वैगनर की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमाया। न्यूजीलैंड की पारी के तीसरे ओवर में ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जडेजा को गेंद थमा दी लेकिन ना तो उन्हें और ना ही दूसरे स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लंच तक कोई विकेट मिला। कोहली ने सिर्फ एक ओवर के बाद यादव को गेंदबाजी से हटा दिया लेकिन जब वह अगले स्पैल के लिए लौटे तो उन्होंने अंदर की ओर स्विंग होती गेंद पर गुप्टिल (21) को पगबाधा आउट कर दिया।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad