Advertisement

23 साल से उम्र को लेकर झूठ बोल रहे थे आफरीदी, अब पड़ेगा भारी

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद आफरीदी ने आखिरकार अपनी उम्र को लेकर बने रहस्य को खत्म करते...
23 साल से उम्र को लेकर झूठ बोल रहे थे आफरीदी, अब पड़ेगा भारी

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद आफरीदी ने आखिरकार अपनी उम्र को लेकर बने रहस्य को खत्म करते हुए खुलासा किया है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था और आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 1980 में नहीं। आफरीदी की आत्मकथा में इस खुलासे का मतलब है कि 1996 में नैरोबी में जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 37 गेंदों में शतक जड़ा था तो वह 16 साल के नहीं थे।

आत्मकथा 'गेम चेंजर' में किया ये बड़ा खुलासा

अफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गेम चेंजर' नाम की किताब में लिखा है, "मैं सिर्फ उन्नीस साल का था, और ना कि सोलह साल का जैसा कि वे दावा करते हैं। मैं 1975 में पैदा हुआ था। हां, अधिकारियों ने मेरी उम्र को गलत बताया है। हालांकि आफरीदी का 19 साल का होने का दावा भी भ्रम पैदा करने वाला है, क्योंकि अगर वह 1975 में पैदा हुए, तो उनकी उम्र रिकॉर्ड शतक के दौरान 21 साल होनी चाहिए।

कश्मीर सिर्फ कश्मीरियों का

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गेम चेंजर' में कई खुलासे किए हैं। शाहिद आफरीदी ने गेम चेंजर नाम की इस आत्मकथा में कश्मीर का जिक्र भी किया है। कश्मीर को लेकर आफरीदी ने कहा है कि कश्मीर ना भारत का है और ना ही पाकिस्तान का। कश्मीर सिर्फ कश्मीरियों का है।

असली उम्र को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहे हैं

अब सवाल यह है कि आफरीदी ने अपनी उम्र को लेकर पूरे करिअर के दौरान चुप्पी क्यों साध रखी थी। उन्होंने अपनी सही उम्र का खुलासा खुद कर दिया है, तो क्या आईसीसी इस संबंध में कोई फैसला लेगी? बता दें कि शाहिद आफरीदी अपनी असली उम्र को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहे हैं। कभी भी शाहिद आफरीदी ने अपनी असली उम्र को कबूल नहीं किया है। लेकिन, आत्मकथा में उम्र का जिक्र करते वे एक विवाद में फंस गए हैं।

क्या शाहिद आफरीदी के नाम ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अब रहेगा या नही

शाहिद आफरीदी अपनी कागजातों में दर्शाई गई उम्र से पांच साल बड़े हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि इस पूर्व क्रिकेट के नाम क्रिकेट के एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज है और वो भी सबसे कम उम्र में। दरअसल, आफरीदी दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ा है। ऐसे में क्या शाहिद आफरीदी के नाम ये वर्ल्ड रिकॉर्ड रहना चाहिए। हालांकि, आइसीसी कागजात मांगता है। लेकिन, कागजातों के अनुसार उनकी उम्र एक मार्च 1980 है और आत्मकथा में लिखा है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था।

वनडे इंटरनेशनल: सबसे कम उम्र में शतक

शाहिद आफरीदी (पाक): 16 साल 217 दिन (विरुद्ध श्रीलंका, 1996)

उस्मान गनी (अफगानिस्तान): 17 साल 242 दिन (विरुद्ध जिम्बाब्वे, 2014)

इमरान नजीर (पाक): 18 साल 121 दिन (विरुद्ध जिम्बाब्वे, 2000)

सलीम इलाही (पाक): 18 साल 312 दिन (विरुद्ध श्रीलंका, 1995)

तमीम इकबाल (बांग्लादेश): 19 साल 2 दिन (विरुद्ध आयरलैंड, 2008)

वकार यूनिस की जमकर की आलोचना

उन्होंने 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। टी-20 विश्व कप 2016 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले इस पूर्व कप्तान ने अपनी किताब में पूर्व दिग्गज गेंदबाजी वकार यूनिस को भी निशाना बनाया है।

यूनिस 2016 में भारत में हुए टी-20 विश्व कप के दौरान टीम के कोच थे। उन्होंने लिखा है कि दुर्भाग्य से वह अतीत को नहीं भुला पाए हैं। वकार और मेरा इतिहास रहा है, इसकी शुरुआत कप्तानी को लेकर वसीम के साथ उसके मतभेद को लेकर हुई थी। वह एक औसत दर्जे का कप्तान था, लेकिन उससे भी बदतर कोच। वह हमेशा कप्तान यानी मुझे बताने का प्रयास करता था कि क्या करना है। यह स्वाभाविक भिड़ंत थी और ऐसा होना ही था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad