Advertisement

जब अंपायर ने काट दिए थे 'लिटिल मास्टर' के बाल, गावस्कर से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

अपने समय के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर 10 जुलाई को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं।...
जब अंपायर ने काट दिए थे 'लिटिल मास्टर' के बाल, गावस्कर से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

अपने समय के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर 10 जुलाई को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। सबसे सफल ओपनर के तौर पर ख्याति प्राप्त सुनील गावस्कर के नाम कई सारे रिकॉर्ड रहे हैं। इसीलिए प्रशंसक उन्हें ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से भी बुलाते रहे हैं। इस दिग्गज क्रिकेटर ने साल 1987 में भले ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया लेकिन दुनिया उनके 16 साल के करियर को आज भी याद किया करती है।

-साल 1974 में एक हैरतनाक घटना ने सबको चौंका दिया था जब क्रिकेट के मैदान पर एक सुनिल गावस्कर ने अंपायर डिकी बर्ड को बाल काटने के लिए कहा।

दरअसल, वह उस समय ओल्ड ट्रेफोर्ड में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे। उस दौरान उनके बाल उनकी आंखों के सामने आ रहे थे और उन्होंने अंपायर बर्ड से अपने बालों को ट्रिम करने को कहा। अंपायर बर्ड ने भी देर नहीं की वे जिस कैंची से वह क्रिकेट बॉल की सीम को काटते थे उसी से उन्होंने गावस्कर के बाल काट दिए।

-सुनील गावस्कर पहले खिलाड़ी थे जो टेस्ट क्रिकेट में 10 हजारी बने। 1987 में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आखिरी सीरीज में उन्होंने यह इतिहास रचा। उन्होंने अपने करियर में कुल 10,122 टेस्ट रन बनाए हैं। उनका रिकॉर्ड 1993 में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऐलन बॉर्डर ने तोड़ा।

-सुनील गावस्कर के नाम अभी भी डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड और वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड है।

-गावस्कर इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने दो बार एक ही टेस्ट मैच में एक शतक और एक दोहरा शतक बनाया, इसलिए लोग उन्हें 'क्रिकेट का नेपोलियन' भी  कहते थे।

-गावस्कर के जीवन के बारे में एक और हैरान करने वाला किस्सा सामने आता है। कहा जाता है कि  गावस्कर क्रिकेटर नहीं होते तो शायद वह आज मछली पकड़ रहे होते। चौंकिए नहीं दरअसल, हुआ यूं था कि उनके जन्म के बाद, नर्स ने गलती से उन्हें मछली पालने वाली औरत के पास रख दिया। किसी की निगाह इस गलती पर नहीं पड़ी, लेकिन गावस्कर के चाचा ने गावस्कर के कान के पास के एक निशान पर ध्यान दिया था। जब गावस्कर के चाचा ने बच्चे के कान पर वो निशान नहीं देखा तो फिर उन्होंने अस्पताल प्रशासन को जाकर ये बात बताई, जिसके बाद गावस्कर को उनके माता-पिता के पास लाया गया।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement