Advertisement

टीम इंडिया चैंपियंस ट्राफी का खिताब बचा पाएगी?

1 से 18 जून तक इंग्‍लैंड खेली जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में भारत को अपना खिताब बचाने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। आईसीसी में राजस्‍व मॉडल और गवर्नेंस सिस्‍टम के मसले पर बीसीसीआई अलग-थलग पड़ गया है। उसे वोटिंग में हार मिली है। इधर बीसीसीआई ने अभी तक टीम इंडिया का ऐलान भी नहीं किया है।
टीम इंडिया चैंपियंस ट्राफी का खिताब बचा पाएगी?

21 मई को आईपीएल का समापन है इसके ठीक दस दिन बाद यानी 1 जून से विश्‍व की सर्वश्रेष्‍ठ आठ टीमें चैंपियंस ट्राफी में टकराएंगी। लंबे क्रिकेट सीजन के अलावा आईपीएल में खेल रहे टीम इंडिया के खिलाड़ी  आईसीसी टूर्नामेंट में तरो ताजा होकर किस तरह का प्रदर्शन करेंगे, यह ध्‍यान देने वाली बात है।

राजस्‍व मसले पर पटखनी खाने वाला बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को किस तरह से लेता है यह भी गौर करने वाली बात है। 2015 से 2023 के बीच राजस्‍व हिस्‍सेदारी में बीसीसीआई के हिस्‍से में वोटिंग के बाद करीब 29 करोड़ डॉलर की राशि आने का मसौदा तैयार हुआ है जबकि बीसीसीआई चाहता था कि उसे इस दौरान करीब 57 करोड़ डॉलर मिले।

टीम इंडिया ने पिछले एक साल से काफी अधिक क्रिकेट खेली है। इसी दौरान रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन चोटिल भी हुए। केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन को छोड़कर बाकी सारे खिलाड़ी चोट से उबर कर अभी आईपीएल खेल रहे हैं और चैंपियंस ट्राफी में भी खेलने को तैयार हैं। आईपीएल के व्‍यस्‍त कार्यक्रम के बाद महज दस दिनों में यह खिलाड़ी चैंपियंस ट्राफी के लिए कितना मुस्‍तैद हो पाएंगे इस पर गौर करना होगा।      

टीम की घोषणा होनी है। चोट के बीच चयनकर्ताओं के लिए एक बेहतर टीम का चयन करना कठिन कवायद होगी। आईपीएल में अब तक कुछ भारतीय खिलाड़ियों जैसे नितीश राणा, मनन वोहरा व अन्य ने अच्छा खासा प्रदर्शन किया है। ऐसे में जब चयनकर्ता टीम चुनने के लिए बैठेंगे तो इनके नामों पर भी विचार किया जा सकता है।

टीम इंडिया ने अंतिम वनडे सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी जिसमें टीम इंडिया ने 3-2 से जीत दर्ज की थी। जाहिर है कि इस सीरीज के प्रदर्शन को जरूर देखा जाएगा। वहीं टीम में रोहित शर्मा की चोट के बाद वापसी की पूरी संभावनाएं हैं। ओपनिंग में उनके साथ गौतम गंभीर या रोबिन उथप्‍पा के नाम पर भी विचार हो सकता है। कोलकाता की तरफ से गंभीर और उथप्‍पा बेहतर बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। शिखर ध्‍वन भी बेहतर विकल्‍प हैं।  

तीसरे नंबर पर विराट कोहली, चौथे नंबर पर युवराज सिंह, पांचवें नंबर पर एमएस धोनी, छठवें नंबर पर केदार जाधव बेहतर हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन तो किया ही था साथ ही आईपीएल में भी उनका अबतक प्रदर्शन बढ़िया रहा है। सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या जो आईपीएल में खूब चमक रहे हैं। आठवें नंबर पर रविचंद्रन अश्विन जो कुछ दिनों में चोट से उबर जाएंगे, नौंवे नंबर पर रविंद्र जडेजा, 10 वें नंबर पर मौजूदा समय में आईपीएल में सबसे ज्यादा चमक बिखेर रहे भुवनेश्वर कुमार और 11वें नंबर पर जसप्रीत बुमराह हो सकते हैं।

अतिरिक्त चार खिलाड़ियों में मनीष पांडे, रिषभ पंत, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव रहेंगे।

चैंपियंस ट्राफी का कार्यक्रम

1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड में खेली जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के वॉर्म अप मैचों के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है। ये वॉर्म अप मैच 26 से 30 मई के बीच आठों टीमों के बीच खेले जाएंगे। 28 मई को टीम इंडिया अपना पहला वॉर्म अप मैच द ओवल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम के तीन बजे से शुरू होगा। भारत अपना दूसरा मैच 30 मई को बांग्लादेश के खिलाफ द, ओवल लंदन में ही खेलेगा। भारत अपना पहला मैच 4 जून को पाकिस्तान के खिलाफ एजबेस्टन में खेलेगा। इसके बाद 8 जून को टीम इंडिया श्रीलंका से भिड़ेगी। 11 जून को टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

विराट पर रहेगा दबाव

विराट कोहली की कप्तानी में भारत पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जा रहा है। टेस्ट कप्तानी में विराट ने अपने आप को हर जगह पर साबित किया है, लेकिन अब कोहली के सामने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के ख़िताब को बचाने की विराट चुनौती होगी।

क्‍या खिलाड़ी हैं तैयार

आईपीएल 2017 में ख़राब शुरुआत के बाद अब रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी की लय को पकड़ लिया है। चोट के बाद वापसी कर रहे रोहित शर्मा ने भले ही आईपीएल में देर से अच्छी शुरुआत की हो लेकिन उनके जैसा सलामी बल्लेबाज भारत को वर्तमान में देख पाना मुश्किल है। अपने जोरदार हिटिंग के लिए मशहूर रोहित को भारत के लिए शानदार सलामी बल्लेबाज माना गया है। उनकी वापसी से भारतीय सलामी बल्लेबाजी में मजबूती देखने को मिलेगी। रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन की साझेदारी भारत के लिए काफी कामयाब रही है। 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में भी धवन ने शानदार बल्लेबाजी की थी। शिखर धवन रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा विकल्प हो सकते हैं। कंधे की चोट के बाद कोहली ने शानदार वापसी की है। अपने बेहतरीन फॉर्म को आईपीएल में भी जारी रखा है। कोहली की बल्लेबाजी के साथ उनकी कप्तानी पर भारत के लिए चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने की भी जिम्मेदारी होगी।

इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेस्ट स्कोर करने के बाद और अपनी वापसी को देश के यादगार बनाने वाले ख़िलाड़ी युवराज सिंह के ऊपर मिडिल ऑर्डर की बड़ी ज़िम्मेदारी होगी। आईपीएल में धोनी ने भले ही अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया हो लेकिन मिडिल आर्डर में भारत के लिए उनका कद ज्यादा बढ़ जाता है।

नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करने के बाद धोनी ज्यादा शानदार खेल दिखाते हैं। कप्तानी का बोझ हटने के बाद धोनी अपना स्वाभाविक खेल खेलने के लिए तैयार हैं, जिसका उदहारण वह इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में दिखा चुके हैं। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ धोनी विकेट के पीछे भी मुस्तैद रहने वाले हैं। वर्तमान में धोनी के जैसा विकेट कीपर ही शायद किसी टीम में हो।

केदार जाधव ने अपने खेल में बदलाव लाते हुए भारत के लिए शानदार खेल दिखाया है। जाधव ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के साथ पार्ट टाइम गेंदबाजी से भी कमाल दिखाते हुए न्यूज़ीलैंड को 3-2 से हराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। आईपीएल में अभी तक वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उनका चयन संभव हैं।

आईपीएल 2017 में पांड्या ने बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के लिए कई मैचों को खत्म किया है। उनकी गेंदबाजी भी इस आईपीएल में शानदार रही हैं। बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ फील्डिंग में भी वह भारतीय टीम के लिए अहम हो जाते हैं। इसीलिए चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए हार्दिक पांड्या एक ऑलराउंडर के रूप में टीम में नजर आ सकते हैं। भारत के लिए टेस्ट में सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे अश्विन को चैंपियंस ट्रॉफी में स्पिन विभाग में जगह देना कोई आश्चर्य वाली बात नहीं होगी। आश्विन ने भले ही 18 महीनों से वनडे क्रिकेट नहीं खेला हो लेकिन भारत के नम्बर एक स्पिनर होने के कारण उनको चैंपियंस ट्रॉफी में शामिल किया जाना सेलेक्टर्स के लिए आसान कार्य होगा।

स्पिन विभाग में टेस्ट मैचों से अश्विन का साथ दे रहे जडेजा को टीम में शामिल किया जाना भारतीय टीम के लिए अच्छा रहेगा। गेंदबाजी के साथ पावर हिटर के लिए भी जडेजा एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी परेशानी पारी के आखिरी ओवरों में गेंदबाजी से होती है। आईपीएल 2017 में आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी कर रहे भुवनेश्वर कुमार को भारतीय टीम के लिए आखिरी ओवरों का विशेषज्ञ गेंदबाज के तौर पर सेलेक्ट किया जा सकता है। भुवनेश्वर ने सीमित ओवर क्रिकेट में भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की है। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर के हाथ में हो सकती है।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार के साथ आखिरी ओवरों में गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह के अलावा कोई और गेंदबाज उठा नहीं सकता। उनकी सटीक यॉर्कर लेंथ और धीमी गेंदबाजी बल्लेबाजो को चकित कर देती है। तेज गेंदबाजो में जसप्रीत बुमराह एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement