Advertisement

आईपीएल: क्‍या कहता है प्‍ले ऑफ का समीकरण

आईपीएल का दसवां संस्‍करण अपने आखिरी दौर में जा पहुंचा है और हर साल की तरह इस बार भी प्लेऑफ के समीकरण पर सबका ध्‍यान जा रहा है। मुंबई इंडियंस ने 9 जीत के साथ अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर ली है। सभी की नजरें चार टीमों पर बनी हुई है। यह भी दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम प्लेऑफ में कौन से नंबर पर अपनी जगह बनाने में कामयाब होती है।
आईपीएल: क्‍या कहता है प्‍ले ऑफ का समीकरण

कैसे हैं समीकरण

कोलकाता अपने आखिरी मैच में मुंबई को हरा देती है, तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। साथ ही मैच को अच्छे अंतर से जीत जाते हैं, तो अंक तालिका में भी सबसे ऊपर भी आ सकते हैं। मुंबई का रन रेट +0.810 है और कोलकाता का +0.729 है।

यदि पुणे शुक्रवार की हार के बाद भी पंजाब के खिलाफ अपना अंतिम मैच जीत जाती है, तो कोलकाता तीसरे नंबर पर आ जाएगी। सनराइजर्स हैदराबाद अगर गुजरात लायंस को शनिवार को हरा देती है, तो वह 17 अंक के साथ कोलकाता से आगे निकल जाएगी और फिर कोलकाता को अंक तालिका में चौथे स्थान पर जाना पड़ सकता है।

पंजाब की हार-जीत से भी कोलकाता पर असर पड़ सकता है। पंजाब अगर पुणे के खिलाफ हार जाती है, तो कोलकाता आसानी के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। यदि पंजाब जीत जाती है, तो कोलकाता के बाहर होने का खतरा बन सकता है। हालांकि दिल्ली की पुणे के खिलाफ जीत से केकेआर के बाहर होने की सम्भावनाएं अब नहीं के बराबर है।

मुंबई पहले ही प्ले ऑफ में पहुंच चुकीं है और कोलकाता के खिलाफ जीत के साथ वह अंक तालिका में पहले नंबर पर बरकरार रहेगी।
कोलकाता अगर मुंबई के खिलाफ जीत जाती है, तो मुंबई दूसरे स्थान पर जा सकती है।

दिल्ली के खिलाफ हार के बाद अब पुणे को किसी भी हालत में किंग्स  पंजाब को हराना ही होगा, वो जीत के साथ दूसरे स्थान तक पहुंच सकती है। पुणे अभी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। यदि पुणे आखिरी मैच हार जाती है, तो वह लीग से बाहर हो जाएगी। यदि गुजरात लायंस हैदराबाद को हरा देती है, तो फिर पुणे प्लेऑफ में सीधे पहुंच जाएगी। इसके अलावा पुणे का रन रेट भी काफी खराब है।

अगर कोलकाता और पुणे अपने मैच हार जाते हैं और हैदराबाद गुजरात के खिलाफ जीत जाती है, तो फिर गत विजेता टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। पुणे की हार का मतलब पंजाब को 16 अंक मिल जाएंगे और हैदराबाद पंजाब से ऊपर अंक तालिका में बना रहेगा। बारिश के कारण हैदराबाद के एक अंक ज्यादा हैं, जिसका उनको फायदा मिल सकता है।

अगर सनराइजर्स हैदराबाद अपना मैच गुजरात लायंस के खिलाफ हार जाती है, तो टूर्नामेंट में उनका निर्णय पंजाब और पुणे के मैच पर निर्धारित हो जाएगा। यदि पंजाब पुणे से मैच जीत जाती है, तो सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल से बाहर हो जाएगी।

पंजाब अगर अपना आखिरी मैच जीत जाती है, तो वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। हालांकि इसके लिए हैदराबाद को अपना मैच हारना होगा। पंजाब अभी अंक तालिका में पांचवे स्थान पर है। अगर वह अपना आखिरी मैच हार जाती है, तो वह आईपीएल से बाहर हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad