Advertisement

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाजों ने रचा इतिहास, पहले विकेट के लिए बनाए सबसे ज्यादा 365 रन

आयरलैंड और वेस्टइंडीज के बीच ट्राई नेशन सीरीज के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाजों ने...
वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाजों ने रचा इतिहास, पहले विकेट के लिए बनाए सबसे ज्यादा 365 रन

आयरलैंड और वेस्टइंडीज के बीच ट्राई नेशन सीरीज के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाजों ने तूफानी पारी खेल कर एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप और जॉन कैंपबेल ने शतकीय पारी खेली और पहले विकेट के लिए साझेदारी में 365 रन बना डाले। वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी रही। वेस्टइंडीज ने इस साझेदारी की बदोलत आयरलैंड को 196 रनों से हरा दिया। हालांकि ये दोनों बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए हुई सबसे बड़ी साझेदारी 372 को पीछे छोड़ने से सिर्फ 7 रन से चूक गए।  

पहली बार विंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने एक ही मैच में जड़े शतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, लेकिन उसका ये फैसला उनपर उलटा पड़ गया। कैरेबियाई ओपनर बल्लेबाज शाई होप व जॉन कैंपबेल ने आयरलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।शाई होप ने 152 गेंदों पर 22 चौके व दो छक्के की मदद से 170 रन की पारी खेली जबकि कैंपबेल ने 137 गेंदों पर 179 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 15 चौके व छह छक्के लगाए। यह भी पहली बार था कि विंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने एक ही खेल में शतक लगाया।

क्रिस गेल व मार्लोन सैमुअल्स के नाम है वनडे की सबसे बड़ी साझेदारी

इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 365 रन की साझेदारी हुई। वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए ये दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हुई। इससे पहले वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी (पहले विकेट के लिए) वर्ष 2015 में इंडीज के ही क्रिस गेल व मार्लोन सैमुअल्स के बीच जिम्बाब्वे के खिलाफ 372 रन की साझेदारी हुई थी। शाई होप व कैंपबेल सिर्फ सात रन से ये रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

पाकिस्तान के फखर जमां व इमाम उल हक का तोड़ा रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में शाई होप व कैंपबेल की यह पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां व इमाम उल हक ने की थी। इन दोनों ने वर्ष 2018 में जिंम्बाब्वे के खिलाफ पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी बनाई थी। अब इस रिकॉर्ड को शाई होप व कैंपबेल ने तोड़ दिया और एक नया विश्व रिकॉर्ड दोनों के नाम हो गया है। वनडे में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी वर्ष 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या व उपुल थरंगा ने की थी। दोनों के बीच उस वक्त 286 रन की साझेदारी हुई थी। 

द्रविड़, सचिन को भी पछाड़ा

दिलचस्प बात यह रही कि विंडीज जोड़ी ने 331 की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया, जो 1999 में एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने की थी।

वनडे क्रिकेट में हुई  सबसे बड़ी चार साझेदारियां

-क्रिस गेल व मार्लोन सैमुअल्स- कैनबरा- जिंबाब्वे (2015) 372 रन

-साई होप व जॉन कैंपबेल- डब्लिन- डब्लिन (2019) 365 रन

-सचिन तेंदुलकर व राहुल द्रविड़- हैदराबाद- न्यूजीलैंड (1999) 331 रन

-सौरव गांगुली व राहुल द्रविड़- टॉन्टन- श्रीलंका (1999) 318 रन

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad