Advertisement

वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे क्रिस गेल, जानिए उनके बारे में खास बातें

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल इस साल इंग्लैंड और वेल्स में खेले जाने वाले विश्व कप के बाद एकदिवसीय...
वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे क्रिस गेल, जानिए उनके बारे में खास बातें

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल इस साल इंग्लैंड और वेल्स में खेले जाने वाले विश्व कप के बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने रविवार को यह घोषणा की। 39 वर्षीय ओपनर बल्लेबाज ने 284 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9,727 रन बनाए हैं। वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

39 साल के गेल ने 2015 के विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी, जो वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। गेल ने पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

भारत के खिलाफ खेला था पदार्पण मैच

गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 103 टेस्ट और 56 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें क्रमश: 7214 और 1607 रन बनाए हैं।

10 हजारी होने से सिर्फ 273 रन दूर

गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं। 39 साल के गेल ने 2015 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। यह वनडे में वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। गेल को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है।

गेंदबाजी में भी कमाल

गेल केवल बल्लेबाजी के लिए नहीं जाने जाते हैं। वे गेंदबाजी और फील्डिंग में टीम के लिए अहम भूमिका निभाते रहे हैं। गेल ने अब तक 165 विकेट लिए। वे तीन बार मैच में 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं। 46 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। वहीं, स्लिप में अधिकतर फील्डिंग करने वाले गेल के नाम 120 कैच भी है। वे देश के लिए सर्वाधिक कैच लेने वाले कार्ल हूपर और ब्रायन लारा के साथ संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad