Advertisement

वनडे में भी आक्रामक क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। : रहाणे

मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने आज कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारत को शानदार सफलता आक्रामक रवैया अख्तियार करने से मिली और वह आगामी पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में भी इसी तरह का खेल जारी रखेगा। भारत ने हाल में समाप्त हुई तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करके आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया और रहाणे ने कहा कि आक्रामक रवैया अपनाने के कारण उन्हें यह सफलता मिली।
वनडे में भी आक्रामक क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। : रहाणे

रहाणे ने यहां एचपीसीए स्टेडियम में पत्रकारों से कहा, मुझे लगता है कि अनुशासन महत्वपूर्ण होगा। टेस्ट श्रृंखला में हमने जिस तरह की क्रिकेट खेली, हमारा रवैया हर समय आक्रामक रहा। इसलिए फिर से हम आक्रामक रवैया अख्तियार करेंगे। हम विदेशी टीम के मजबूत और कमजोर पक्षों पर ध्यान देने के बजाय अपनी क्षमता से खेलेंगे। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि शुरू में लय हासिल करना पांच मैचों की श्रृंखला में महत्वपूर्ण साबित होगा। श्रृंखला का पहला मैच रविवार को यहां खेला जाएगा। रहाणे ने कहा, मैं वास्तव में वनडे श्रृंखला को लेकर उत्साहित हूं विशेषकर टेस्ट श्रृंखला के बाद। लेकिन यहां नये सिरे से शुरूआत करना महत्वपूर्ण है। लय हासिल करना महत्वपूर्ण होगा। लय बनाये रखने के लिये पहला मैच जीतना बेहद महत्वपूर्ण होगा।

मुंबई के इस बल्लेबाज से पूछा गया कि एक बल्लेबाज के लिये इतने कम समय में एक प्रारूप से दूसरे प्रारूप में सामंजस्य बिठाना कितना मुश्किल होता है, उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि यह पूरी तरह से मानसिक सामंजस्य से जुड़ा है क्योंकि पेशेवर क्रिकेटर होने के नाते हमारे लिये किसी भी प्रारूप में सामंजस्य बिठाना महत्वपूर्ण है।

रहाणे ने कहा, मानसिक तौर पर सामंजस्य बिठाना महत्वपूर्ण होता है। परिस्थितियों से तालमेल बिठाना भी अहम है और हम इसमें वास्तव में अनुभवी हैं। इसलिए हम प्रारूप बदलने के बारे में बहुत अधिक नहीं सोच रहे हैं। यह सब कुछ इससे जुड़ा है कि आप कुछ चीजों से कैसे सामंजस्य बिठाते हो। वनडे में मानसिक सामंजस्य अहम होता है।

भारत ने लंबे व्यस्त सत्र को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को विश्राम दिया है। टीम में जयंत यादव, अक्षर पटेल, धवल कुलकर्णी, मनदीप सिंह और मनीष पांडे जैसे युवा खिलाड़ी रखे गये हैं। रहाणे का मानना है कि नये लड़कों को मौका देना अच्छा कदम है। उन्होंने कहा, नये खिलाडि़यों के टीम में आने से मैं वास्तव में उत्साहित हूं। सभी अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं। इन खिलाडि़यों ने भारत ए श्रृंखला में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और कुछ ने रणजी ट्राफी मैचों में बेहतर खेल दिखाया। यह उच्च स्तर की क्रिकेट में नये खिलाडि़यों को आत्मविश्वास और अवसर देने से जुड़ा है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad