Advertisement

विराट कोहली ने किया ग्लेन मैक्सवेल का समर्थन, कहा 2014 में मुझे लगा कि दुनिया ही खत्म हो गई

भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि मानसिक स्वास्थ्य के मसलों को स्वीकार करने वाले ऑस्ट्रेलिया...
विराट कोहली ने किया ग्लेन मैक्सवेल का समर्थन, कहा 2014 में मुझे लगा कि दुनिया ही खत्म हो गई

भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि मानसिक स्वास्थ्य के मसलों को स्वीकार करने वाले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने अच्छा काम किया है चूंकि अपने करिअर में वह भी इस दौर से गुजर चुके हैं जब उन्हें लगने लगा था कि सब कुछ खत्म हो चुका है। स्टार बल्लेबाज मैक्सवेल ने अज्ञात परेशानियों का हवाला देकर ब्रेक ले लिया था, जिसके बाद युवा बल्लेबाज निक मेडिनसन ने भी यही किया। इंग्लैंड में स्टीव हार्मिंसन, मार्कस ट्रेसकोथिक और जेरेमी फोवलेर भी अवसाद का सामना कर चुके हैं।

मैं भी अपने करिअर में ऐसे मोड़ से गुजरा हूं

कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से पूर्व कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए टीम में शामिल हर खिलाड़ी को अपनी बात रखने का कौशल आना चाहिए। मुझे लगता है कि ग्लेन ने शानदार काम किया है। उन्होंने 2014 के इंग्लैंड दौरे पर अपने खराब फॉर्म को याद करते हुए कहा कि मैं भी अपने करिअर में ऐसे मोड़ से गुजरा हूं कि मुझे लगा कि दुनिया खत्म हो गई। मुझे समझ नहीं आया कि क्या करूं और सबसे क्या कहूं। कैसे बात करूं।

मैक्सवेल ने दुनिया भर के क्रिकेटरों के सामने मिसाल पेश की है

भारतीय कप्तान ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो आपका (पत्रकारों का) यह काम है और हमारा भी एक काम है। हर कोई अपने काम पर फोकस करता है। यह पता करना मुश्किल है कि दूसरे व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है। मैक्सवेल के खिलाफ आईपीएल में काफी खेल चुके कोहली ने कहा उसने दुनिया भर के क्रिकेटरों के सामने मिसाल पेश की है। यदि आप मानसिक तौर पर सही स्थिति में नहीं है तो कई बार ऐसा मौका आ जाता है कि आपको समय की जरूरत पड़ती है।

2014 में वह एक अर्धशतक भी नहीं बना सके थे

अपने 11 साल के अंतरराष्ट्रीय करिअर में कोहली 2014 में उस दौर का सामना कर चुके हैं जब वह एक अर्धशतक भी नहीं बना सके थे और उनकी काफी आलोचना हुई थी। उन्होंने कहा कि मैं उस समय कह नहीं सका कि मानसिक तौर पर अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं और खेल से दूर जाने की जरूरत है। आपको पता नहीं होता कि उसे किस रूप में लिया जाएगा। मुझे लगता है कि इन चीजों का सम्मान किया जाना चाहिए और इसे नकारात्मक नहीं लिया जाना चाहिए। यह जीवन में किसी समय विशेष पर घट रही घटनाओं का सामना करने की क्षमता नहीं होने की बात है। इसे सकारात्मक लिया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad