Home खेल क्रिकेट विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय कप्तान

विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय कप्तान

आउटलुक टीम - OCT 10 , 2019
विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय कप्तान
विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय कप्तान
आउटलुक टीम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को पुणे के मैदान पर टॉस के लिए पहुंचे तो उन्होंने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली। विराट कोहली अब भारत के दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने 50 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली है। विराट से पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही एक मात्र ऐसे कप्तान रहे, जिन्होंने 50 से ज्यादा टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की हो।

बस एमएस धोनी से पिछे हैं

कप्तानी का अर्धशतक जमाने वाले कोहली दुनिया के 14वें और दूसरे भारतीय कप्तान हैं। इस टेस्ट मैच से पहले विराट भारतीय कप्तानों की सूची में सौरव गांगुली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर थे। 49 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले सौरव गांगुली (2000-2005) अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं। एमएस धोनी (2008-2014) ने 60 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली और वह आज भी सबसे ज्यादा टेस्ट में भारत की कमान संभालने वाले कप्तान हैं।

2014 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली थी

विराट कोहली ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली थी। इसी सीरीज के एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था और फिर पूर्ण रूप से भारतीय टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली को सौंप दी गई थी। दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है। 19 साल की उम्र में अफ्रीकी टीम की कमान संभालने वाले स्मिथ (2003-2014) ने 109 टेस्ट मैच अफ्रीकी टीम की कमान संभाली थी।

स्मिथ हैं सबसे ऊपर

अपने करिअर में 117 टेस्ट खेलने वाले स्मिथ ने रिकॉर्ड 109 टेस्ट में अपनी टीम की कप्तानी की। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (1984-1994) का नाम दूसरे स्थान पर आता है, जिन्होने 93 टेस्ट मैच में कंगारू टीम की कप्तानी की। 80 टेस्ट के साथ न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (1997-2006) तीसरे स्थान पर हैं।

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से