Advertisement

कोहली और स्मृति मंधाना बने ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’, विजडन ने दिया सम्मान

विजडन ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को साल 2018 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना। यह...
कोहली और स्मृति मंधाना बने ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’, विजडन ने दिया सम्मान

विजडन ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को साल 2018 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना। यह लगातार तीसरी बार है जब विजडन ने विराट को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। भारत के लिए यह दोहरी खुशी है क्योंकि विजडन ने इस बीच, स्मृति मंधाना को वुमन्स लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना। विजडन 1889 से क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर चुन रहा है और इसे खेल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

केवल ब्रैडमैन और होब्स कोहली से ज्यादा

विजडन ने इससे पहले 2016 और 2017 में विराट को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना था। डॉन ब्रैडमैन और जैक होब्स ही 3 बार से ज्यादा सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। ब्रैडमैन को 10 और होब्स को 8 बार इस सम्मान से नवाजा गया था। कोहली ने पिछले साल तीनों फॉर्मेट में 2735 रन बनाए थे। उन्होंने इंग्लैंड में खेले गई 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 59.3 के औसत से 593 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले साल पांच शतक लगाए।

विजडन ने विराट के अलावा टैमी बियुमोंट, जोस बटलर, सैम करन और रोरी बर्न्स भी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। इन पांच क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर को विजडन क्रिकेटर्स अलमैनैक के संपादक लॉरेंस बूथ ने चुना है। भारतीय पुरूष टीम के कप्तान को विजडन क्रिकेटर्स 2019 संस्करण में एक अभूतपूर्व तीसरे वर्ष के लिए विश्व में अग्रणी क्रिकेटर के रूप में नामित किया गया था।

पहली बार मिला यह सम्मान

वुमन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुनी गईं मंधाना का यह पहला पुरस्कार था। उन्होने पिछले साल वनडे में 669 और टी-20 में 662 रन बनाए। स्मृति ने अब तक  50 वनडे में 1951 और 58 टी-20 इंटरनेशनल में 1298 रन बनाए हैं। स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बिग बैश वुमन्स क्रिकेट लीग में भी प्रदर्शन शानदार किया था। उन्होंने पिछले साल लीग में 174.68 के स्ट्राइक रेट से 421 रन बनाए थे।

गेंदबाजी में राशिद खान का जलवा

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पिछले साल उनके शानदार प्रदर्शन के बाद लगातार दूसरे साल लीडिंग टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर राशिद खान ने पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग में 21 विकेट लिए थे। उन्होंने पिछले साल अफगानिस्तान के लिए टी-20 इंटरनेशनल में 8.68 के औसत से 22 विकेट लिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement