Home खेल क्रिकेट विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की भी कप्तानी; सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट, अफ्रीका में हार के बाद बड़ा फैसला

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की भी कप्तानी; सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट, अफ्रीका में हार के बाद बड़ा फैसला

आउटलुक टीम - JAN 15 , 2022
विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की भी कप्तानी; सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट, अफ्रीका में हार के बाद बड़ा फैसला
विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की भी कप्तानी; सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट, अफ्रीका में हार के बाद बड़ा फैसला
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

वनडे और टी20 के बाद अब विराट कोहली ने भारत की टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ दी है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के अगले दिन टि्वटर पर इस बात की घोषणा की है। ट्वीट कर उन्होंने यह जानकारी दी। 

विराट के ट्वीट के कुछ देर बाद ही बीसीसीआई का ट्वीट आया। बोर्ड ने ट्वीट किया है, 'बीसीसीआई  टीम इंडिया के क्पतान विराट कोहली को उनकी प्रेरणादायी नेतृत्व क्षमता के लिए बधाई देती है जिसने टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया। उन्होंने भारत की 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी जिसमे से 40 टीम इंडिया ने जीते और 17 में हार का सामना किया।' बता दें कि टीम इंडिया को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है।

कोहली ने ट्विटर पर एक लंबा लेटर लिखा है। इसमें उन्होंने बीसीसीआई और अपने फैंस को शुक्रिया कहा है। इसके साथ-साथ विराट ने अपने अब तक के सफर का भी जिक्र किया है। विराट ने लिखा, ''मैंने पिछले 7 सालों में कड़ी मेहनत के साथ टीम को सही दिशा में ले जाने की कोशिश की है। मैंने अपनी जिम्मेदारी को बहुत ही ईमानदारी के साथ निभाया है।''

विराट कोहली ने लिखा, 'मैं बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उसने मुझे इतने लंबे समय तक टीम की कप्तानी करने का मौका दिया। इससे ज्यादा मैं टीम के उन साथी खिलाड़ियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे उस विजन, जो पहले दिन से मैं इस टीम के साथ लेकर चला था, में ढले और किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी।'

विराट कोहली ने अपने संदेश में लिखा है कि इस सफर में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं, लेकिन कोशिश में किसी ने भी कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। मैंने हमेशा अपना 120 फीसदी देने की कोशिश की है, अगर मैं कुछ नहीं कर सकता हूं तो मैं समझता हूं कि मेरे लिए वह चीज़ सही नहीं है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। कोहली की वनडे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने पर चयनकर्ताओं और विराट कोहली के बीच विवाद सामने आया था।

साल 2014 में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट कप्तानी की शुरुआत की थी और तभी  से ही वह भारतीय टीम के कप्तान थे। कोहली की कप्तानी के सफर को कामयाब ही कहा जाएगा। उनकी कप्तानी में टीम दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बनी। टीम ने विदेशी दौरों पर लगातार अच्चा प्रदर्शन किया। भारतीय टीम 2021 में पहली टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंची।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से