Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए राहुल की जगह रोहित को मिल सकता है मौका

भारतीय चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए गुरूवार को टीम...
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए राहुल की जगह रोहित को मिल सकता है मौका

भारतीय चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए गुरूवार को टीम चुनेंगे जिसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का बल्ले से लचर प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिए टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना सकता है।

अंतिम टेस्ट 2018 में खेले थे रोहित

वनडे क्रिकेट टीम के उप कप्तान रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम टेस्ट के एकादश में जगह नहीं बना सके थे। हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे के बल्लेबाजी क्रम में क्रमश: पांचवां और छठा स्थान पक्का करने के बाद रोहित के बतौर सलामी बल्लेबाज आजमाने की उम्मीद है। रोहित भारत के लिए अंतिम टेस्ट 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में खेले थे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिए और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर के लिए पहली पसंद होंगे।

अभिमन्यु ईश्वरन को भी मिल सकता है मौका

मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास इसलिए एक ही विकल्प बचा है कि वे आक्रामक खिलाड़ी जैसे रोहित को शीर्ष क्रम में आजमाएं। बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू और भारत ए मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और अगर चयन समिति राहुल को हटाने का फैसला करती है तो टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्हें स्थान दिया जा सकता है। अन्य सलामी बल्लेबाज भी दौड़ में हैं जिसमें गुजरात के प्रियांक पंचाल और पंजाब के शुभमन गिल शामिल है।

भुवनेश्वर कुमार के चयन पर संशय

इस टीम प्रबंधन के पसंदीदा माने जा रहे राहुल ने अपनी अंतिम 30 टेस्ट पारियों में 664 रन जुटाए हैं और इसमें उनका शानदार प्रदर्शन पिछले साल ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 149 रन की पारी रहा था। मंयक अग्रवाल ने अपना स्थान पक्का कर लिया है तो चर्चा का विषय केवल दूसरे सलामी बल्लेबाज के लिए ही होगा जिसमें 15 सदस्यीय टीम में रोहित और ईश्वरन दोनों स्थान बना सकते हैं। अगर दोनों को ही चुन लिया जाता है तो वे शायद दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले विजयनगर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच में भारत ए टीम में खेल सकते हैं। वर्ना चयन बिलकुल स्पष्ट होगा जिसमें केवल भुवनेश्वर कुमार ही बाहर होंगे जो पूरी तरह फिट नहीं हैं।

ऋषभ पंत विकेटकीपर के लिए पहली पसंद बने रहेंगे

इस हालत में आल राउंडर हार्दिक पंड्या टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं या फिर नवदीप सैनी को बैक-अप तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है। हालांकि यह देखना होगा कि क्या थिंक टैंक विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अगले 13 महीनों में केवल सफेद गेंद के क्रिकेट पर जोर देना चाहता है या नहीं। भारत में टेस्ट मैचों में सामान्य तौर पर टीम में एक विशेषज्ञ विकेटकीपर होता है लेकिन ऋद्धिमान साहा भी टीम की योजनाओं में शामिल है, हालांकि ऋषभ पंत पहली पसंद बने रहेंगे। रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन तीन स्पिनर जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा तीन तेज गेंदबाज होंगे। अगर शमी को आराम दिया जाता है तो उमेश यादव टीम में आ सकते हैं।

संभावित टीम: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमरा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी/उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव दौड़ में शामिल है। अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पंचाल (तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर), नवदीप सैनी (रिजर्व तेज गेंदबाज), कोना भरत (दूसरे विकेटकीपर)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad