Home खेल क्रिकेट टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ ने बनाया है खास प्लान, बोले- वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ी चुनौती

टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ ने बनाया है खास प्लान, बोले- वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ी चुनौती

आउटलुक टीम - NOV 16 , 2021
टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ ने बनाया है खास प्लान, बोले- वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ी चुनौती
FILE PHOTO
टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ ने बनाया है खास प्लान, बोले- वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ी चुनौती
आउटलुक टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत बुधवार से जयपुर में हो रही है। सीरीज के बाकी दो मुकाबले रांची और कोलकाता में खेले जाएंगे। टीम इंडिया के नवनियुक्त कोच राहुल द्रविड़ और टी 20 कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह पहला असाइनमेंट है। उन्होंने मैच से पहले मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि. टी20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ेगी। द्रविड़ ने कहा कि उनके लिए तीनों फॉर्मेंट अहम होगें और तीनों फॉर्मट में खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज किया जाएगा।

भारतीय टीम के कोच ने कहा कि हम वैसा प्लान करेंगे जिससे क्रिकेटर्स फिट रह सकें। हर सीरीज में टीम अच्छा कर सके और जो हमारा लॉन्ग टर्म प्लान है वो भी हासिल कर सकें।  द्रविड़ ने कहा कि हम अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग टीमों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस समय हमें खिलाड़ियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का सम्मान करने की जरूरत है। मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी तरोताजा रहें और ये चुनौतीपूर्ण समय है इसलिए मैं चाहता हूं कि खिलाड़ियों को आराम मिले। उन्होंने कहा कि हमारे पास ऐसे खिलाड़ी नहीं होंगे जो हर समय हर फॉर्मेट में खेलें। यह दूसरे खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका होगा।

राहुल द्रविड़ ने कहा कि भारतीय टीम को अगर सफलता के रास्ते पर लेकर जाना है तो वर्कलोड मैनेजमेंट बहुत ही अहम है। आजकल अगर आप फुटबॉल टीमों को भी देखें तो वर्कलोड मैनेजमेंट पर सभी टीमें ध्यान देती हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप केन विलियमसन को भी देखें तो वह भी इस सीरीज में नही खेल रहे हैं और ये भी वर्कलोड मैनेजमेंट का ही हिस्सा है तो ये सिर्फ टीम इंडिया के लिए चैलेंज नहीं है बल्कि दुनिया की किसी भी टीम के लिए ही आज सबसे बड़ी चुनौती है।

रोहित शर्मा ने कहा कि, मेरे कप्तानी में खिलाड़ियों को अपने तरीके से खेलने की छूट होगी। उन पर दवाब नहीं बनाया जाएगा। मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी फीयरलेस क्रिकेट खेलें। रोहित ने कहा कि टीम सिर्फ एक या दो लोगों पर नजर नहीं रख रही है। एक सफल टीम बनने के लिए हमसे जो भी जरूरी होगा, हम वो करेंगे ।वर्कलोड प्रबंधन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खिलाड़ी मशीन नहीं हैं। समय निकालना जरूरी है। खिलाड़ियों की ताजगी बेहद जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से