Advertisement

इन 5 वजहों से हार गई टीम इंडिया, कोहली पर उठे सवाल

गुजरात स्थित अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में इंग्लैंड ने...
इन 5 वजहों से हार गई टीम इंडिया, कोहली पर उठे सवाल

गुजरात स्थित अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में इंग्लैंड ने शानदार पारी खेल कर भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इस हार की वजह से कोहली की कप्तानी पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। आइए जानें सीरीज में टीम को मिली दूसरी हार की 5 मुख्य वजहें-

टॉस गंवाना हार का मुख्य कारण
भारतीय कप्तान विराट कोहली को पहले टी20 मैच के जैसे इस मैच में भी टॉस गंवाना बहुत महंगा पड़ा। सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और इंग्लैड गेंदबाजों ने पहले 6 ओवर में ही मैच का रिजल्ट काफी हद तक तय कर दिया। देखा गया है कि पांच मैचों की टी20 सीरीज में अब तक जिस भी टीम ने पहले टॉस जीता है जीत उसी की हुई है।

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का प्रदर्शन
भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का प्रदर्शन इस मैच में काफी खराब रहा। केएल राहुल लगातार दूसरे मैच में बिना रन बनाए पवेलियन लौटे। वहीं टीम में वापसी कर रहे रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन दिखाया, लेकिन 15 रनों के निजी स्कोर पर मार्क वुड की गेंद को पुल करने के चक्कर में आउट हो गए। वहीं अपनी डेब्यू मैच में धमाकेदार पारी खेलने वाले ईशान किशन क्रिस जोर्डन की गेंद को समझने में नाकामयाब रहे।

कोहली की गलती के कारण पंत के आउट होने से लगा झटका
तीन विकेट में 24 रन पर गिरने के बाद विराट कोहली और ऋषभ पंत के बीच में एक अच्छी टीम स्पिरिट दिख रही थी, लेकिन कोहली की गलती के कारण पंच रनआउट हो गए। दरअसल पारी की 11वें ओवर की पहली गेंद को पंत ने स्वीपर कवर की तरफ शॉट खेला। दो रन पूरे होने के बाद विराट कोहली ने तीसरे रन के लिए पंत को कॉल दी। जब पंत क्रीज पर पहुंचे तो बटलर के थ्रो पर सैम करन ने विकेट ऊड़ा दिया। पंत 25 रन बनाकर आउट हो गए। पंत का आउट होने मैच को बदलने के लिए सबसे बड़ा झटका साबित हुआ। इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए।

निराशाजनक रही भारतीय टीम की फील्डिंग
इस तीसरे टी20 मैच में भारत की फील्डिंग काफी निराशाजनक रही। टीम के फील्डरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कई रन दिए। खुद कप्तान कोहली ने भी जोस बटलर का कैच छोड़ा, वहीं युजवेंद्र चहल ने भी एक कैच टपकाया। 157 रनों का बचाव करने उतरी भारतीय टीम की फील्डिंग भी काफी खराब रही।

युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी
युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी से एकबार फिर काफी निराश किया है। चहल ने अपने चार ओवर के स्पेल में 41 रन देते हुए केवल 1 विकेट टपकाया है। इससे पहले टी20 मुकाबले में चहल ने चार ओवर में 44 रन दिए थे। इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने चहल की गेंदो को समझा और पहले ही ओवर में दे छक्के जड़ दिए। इसके बाद इंग्लिश बल्लेबाजों ने चहल को सेट होने का कोई मौका नहीं दिया। अपनी खराब गेंदबाजी के कारण युजवेंद्र चहल सोशल मीडिया में भी काफी ट्रोल हो रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad