Home खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मिली जगह

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मिली जगह

आउटलुक टीम - APR 15 , 2019
वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मिली जगह
वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मिली जगह
आउटलुक टीम

अगले महीने से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने आज मुंबई में टीम चयन पर बैठक के बाद टीम का ऐलान किया। 15 सदस्यीय इस भारतीय टीम में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मौका मिला है, जबकि अंबाती रायुडू को जगह नहीं मिल पाई।

ये है टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी। 

दो स्थानों को लेकर थी चर्चा

टीम इंडिया के वर्ल्ड कप मिशन के लिए 15 सदस्यीय टीम में 13 खिलाड़ियों के नाम लगभग पहले ही साफ हो चुके थे और टीम में दो स्थानों को लेकर खास चर्चा थी। नंबर चार पर अंबाती रायुडू और ऑलराउंडर विजय शंकर के बीच प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें शंकर ने बाजी मार ली। इसी तरह टीम में दूसरे रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर अनुभवी दिनेश कार्तिक और दिल्ली के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत में कड़ा मुकाबला था।

केएल राहुल ने भी बनाई जगह

चयनकर्ताओं ने यहा दिनेश कार्तिक पर भरोसा जताया है। इसके साथ ही आईपीएल में शानदार में फॉर्म में आ चुके केएल राहुल ने भी टीम में जगह बनाकर बाजी मार ली है। वर्ल्ड कप मिशन में उतर रही भारतीय टीम इस बार तीसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने के लिए जोर लगाएगी। इससे पहले टीम इंडिया ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 और फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 में यह खिताब अपने नाम किया था।

कार्तिक का अनुभव पड़ा पंत पर भारी

सबसे बड़ा झटका टीम में महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी माने जाने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लगा है। उनको इस टीम में जगह नहीं दी गई है और उनके ऊपर तरजीह देते हुए दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना गया है।

पंत जो एक बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं, ने अपने छोटे लेकिन शानदार करियर से अपना कद काफी बढ़ाया है और अपने हालिया प्रदर्शन से काफी चर्चा में भी रहे हैं। पिछले साल उन्होने टेस्ट में डेब्यु भी किया था। कई लोग उन्हें वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए एक्स-फैक्टर भी मान रहे थे, लेकिन चयकर्ताओं ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आधी टीम नई तो आधी पुरानी

इस बार की वर्ल्ड कप टीम में पिछली वर्ल्ड कप टीम के कई खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। पिछले वर्ल्ड कप में इस टीम के सात खिलाड़ी खेले थे और बाकी के आठ खिलाड़ी नए हैं। वर्ष 2015 वर्ल्ड कप में में इस विश्व कप टीम के रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, धोनी, मो. शमी, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार खेले थे। इस बार लोकेश राहुल, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और विजय शंकर पहली बार विश्व कप में हिस्सा लेंगे। सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन ओर उमेश यादव जो पिछले वर्ल्ड कप में थे, इस बार टीम में शामिल नहीं कियो गये हैं। 

वर्ल्ड कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी और इसके अलावा अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेला जाएगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से