Home खेल क्रिकेट सिडनी टेस्ट: तीसरे दिन भारत की मजबूत स्थिति, ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 6 विकेट

सिडनी टेस्ट: तीसरे दिन भारत की मजबूत स्थिति, ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 6 विकेट

आउटलुक टीम - JAN 05 , 2019
सिडनी टेस्ट: तीसरे दिन भारत की मजबूत स्थिति, ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 6 विकेट
सिडनी टेस्ट: तीसरे दिन भारत की मजबूत स्थिति, ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 6 विकेट
TWITTER

भारतीय टीम ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने स्टंप्स तक 6 विकेट गंवाकर 236 रन बना लिए हैं। पीटर हैंड्सकॉम्ब 28 और पैट कमिंस 25 रन बनाकर नाबाद हैं। बारिश की वजह से शनिवार को खेल जल्द रोक दिया गया। रविवार को मैच तय समय से आधे घंटे पहले शुरू होगा। मेजबान टीम भारत की पहली पारी के 622 रन के जवाब में अभी 386 रन पीछे है। भारत की ओर से कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। कुलदीप के अलावा रवींद्र जडेजा को 2 और मोहम्मद शमी को 1 विकेट मिला।

मार्कस हैरिस-उस्मान ख्वाजा की सधी शुरुआत

तीसरे दिन बिना कोई विकेट खोए 24 रन से आगे खेलने उतरे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (79) और उस्मान ख्वाजा (27) ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों ने कई शानदार शॉट लगाए। टीम का पहला विकेट उस्मान के रूप में 72 के स्कोर पर गिरा। पहला सत्र ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। पहले सत्र में मेजबान टीम का स्कोर 1 विकेट पर 122 रन था। लेकिन दूसरे में भारत ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

शतक पूरा नहीं कर पाए हैरिस

सीरीज के एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच से डेब्यू करने वाले हैरिस अपना पहला शतक पूरा नहीं कर पाए। दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में ही रवींद्र जडेजा ने उन्हें आउट कर दिया। जडेजा ने शॉन मार्श (8) को भी टिकने नहीं दिया और 144 के कुल स्कोर पर उन्हें अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। जडेजा के बाद मोहम्मद शमी ने आस्ट्रेलिया की एक और उम्मीद पर पानी फेर दिया। उन्होंने मार्नस लाबुशेन को 152 के कुल स्कोर पर रहाणे के हाथों लपकवाया।

6 विकेट के बाद कमजोर स्थिति में ऑस्ट्रेलिया

इसके बाद ट्रेविस हेड (20) और हैंड्सकॉम्ब ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को लड़खड़ाने से बचाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 40 रन जोड़े। कुलदीप ने हेड को अपनी ही गेंद पर लपक भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। हालांकि, भारतीय टीम को तीसरे सत्र में उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिल पाई। मेहमान टीम को आखिरी सत्र में कप्तान टिम पेन (5) के रूप में महज 1 विकेट मिली। ऑस्ट्रेलिया की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह बल्लेबाज 200 के स्कोर से पहले ही पवेलियन लौट गए।

भारत ने 622 पर पारी की थी घोषित

इससे पहले भारत ने चेतेश्वर पुजारा (193), ऋषभ पंत (नाबाद 159), रवींद्र जडेजा (81) और मंयक अग्रवाल (77) की लाजवाब पारियों की बदौलत पहली पारी में मजबूत स्कोर खड़ा किया था। भारत ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से