Advertisement

स्टीव स्मिथ ने की एक और बड़ी उपलब्धि हासिल, बने 7000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने शनिवार को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 73 साल पुराना...
स्टीव स्मिथ ने की एक और बड़ी उपलब्धि हासिल, बने 7000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने शनिवार को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 73 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किया। स्मिथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पिंक बॉल टेस्ट के दूसरे दिन यह मुकाम हासिल किया। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में सस्ते में पवेलियन लौटने वाले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में सधी हुई शुरुआत की। स्मिथ डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन 64 गेंदों में 36 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने शाहीन अफरीदी ने अपना शिकार बनाया। मार्नस लाबुशेन (162) के आउट होने के बाद क्रीज पर आए स्मिथ ने शनिवार को अपनी इस पारी में एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर वैली हैमंड को पछाड़ दिया है। स्मिथ ने अपने 70वें टेस्ट मैच की 126वीं पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद मूसा की गेंद पर एक रन लेकर हैमंड का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। स्मिथ ने इस ऐतिहासिक मुकाम तक पहुंचने के लिए जहां 126 पारियां खेलीं वहीं हैमंड ने  131 टेस्ट की 131 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।  हैमंड ने भारत के खिलाफ साल 1946 में यह रिकॉर्ड बनाया था।

डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा

स्मिथ ने इसी पारी के दौरान एक और खास मुकाम हासिल कर लिया। उन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमैन के नाम 6996 रन दर्ज हैं। स्मिथ अब ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 11वें ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

सबसे तेज 7000 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज

स्टीव स्मिथ: 126 पारियां

वैली हैमंड: 131 पारियां

वीरेंद्र सहवाग: 134 पारियां

सचिन तेंडुलकर: 136 पारियां

सर गैरी सोबर्स / कुमार संगकारा / विराट कोहली: 138 पारियां

मोहम्मद यूसुफ: 139 पारियां

सुनील गावस्कर / विव रिचर्ड्स: 140 पारियां

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement