Advertisement

ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेंगे साउथ अफ्रीकन गेंदबाज मोर्ने मोर्कल

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने संन्यास का एलान कर दिया है। मोर्कल ने ऑस्ट्रेलिया के...
ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेंगे साउथ अफ्रीकन गेंदबाज मोर्ने मोर्कल

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने संन्यास का एलान कर दिया है। मोर्कल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मोर्कल दक्षिण अफ्रीका टीम में तेज गेंदबाजी की अगुवई करते हैं।

33 वर्षीय मोर्कल का क्रिकेट जगत में अभी तक शानदार करियर रहा है, वो दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं। मोर्कल ने दक्षिण अफ्रीका के लिये 83 टेस्ट मैच खेले हैं जिनकी 154 पारियों में 294 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 3.1 का रहा है। टेस्ट क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 6/23 रही है और उनका औसत 28 के लगभग रहा है। टेस्ट करियर के दौरान उन्होंने 7 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिये हैं।

आगामी सीरीज में मोर्कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेलने का मौका है। इस दौरान अगर वो 6 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वो 300 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। उनके पहले दक्षिण अफ्रीका के लिये शॉन पोलाक, डेल स्टेन, मखाया एनटिनी और एलन डोनाल्ड यह कारनामा कर चुके हैं। मोर्कल ने साल 2006 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

मोर्कल ने मीडिया को बताया, यह फैसला लेना बहुत मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता है कि नई पारी शुरु करने का यह सही समय है। अब मैं अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहता हूं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दौरों की व्यस्तता के चलते मैं ऐसा नहीं कर पा रहा था।’

ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आ रही है यहां पर वो मेजबान टीम के साथ 4 टेस्टों मैचों की सीरीज खेलेगा। इस सीरीज का पहला टेस्ट पांच मार्च से डरबन में, दूसरा 13 मार्च से पोर्ट एलिजाबेथ में, तीसरा 22 मार्च से केप टाउन में और चैथा 30 मार्च से जोहानसबर्ग में खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad