Advertisement

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को हराकर सीरीज की ड्रॉ, डीकॉक रहे हीरो

क्विंटन डीकॉक (79* रन, 52 गेंदें, 6 चौके और 5 छक्के) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे...
दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को हराकर सीरीज की ड्रॉ, डीकॉक रहे हीरो

क्विंटन डीकॉक (79* रन, 52 गेंदें, 6 चौके और 5 छक्के) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को नौ विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज एक-एक से ड्रॉ रही। अब दोनों टीमों के बीच दो अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।

बेयूरान हेंड्रिक्स रहे मैन ऑफ द मैच

बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट खोकर 19 गेंदें शेष रहते ही 140 रन बनाकर यह मैच अपने नाम किया। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए बेयूरान हेंड्रिक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। उन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डीकॉक को मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया।

डिकॉक का लगातार दूसरा अर्धशतक

135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्विंटन डीकॉक और रिजा हैंड्रिक्स की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 10.1 ओवर में हार्दिक पांड्या ने हेंड्रिक्स (28) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया और प्रोटियाज टीम को पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए डीकॉक और हेंड्रिक्स के बीच 76 रन की साझेदारी हुई। कप्तान डिकॉक ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 52 गेंद पर नाबाद 79 रन की मैच जिताउ पारी खेली। यह डिकॉक का सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक था।

डिकॉक ने स्पेशल क्लब में ली एंट्री

वहीं अगर बात करें दक्षिण अफ्रीका के नवनियुक्त टी-20 कप्तान क्विंटन डिकॉक अपनी पहली परीक्षा में पास हो गए हैं। भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज बराबरी पर समाप्त करके उन्होंने अपने कप्तानी करिअर की शुरुआत की है। डिकॉक ने अपनी तकदीर खुद लिखी है। वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। मोहाली में उन्होंने 52 रन की पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। लेकिन बैंगलुरू में उन्होंने 52 गेंद पर 79 रन की धुआंधार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इसी के साथ ही डिकॉक ने बतौर कप्तान एक स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। 

ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान

क्विटंन डिकॉक अंतरराष्ट्रीय टी-20 में बतौर कप्तान अपनी पहली दो पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले नीदरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग और कनाडा के कप्तान नवनीत सिंग धालीवाल ने ऐसा किया था। ऐसे में डिकॉक ने मोहाली और बेंगलुरू में अर्धशतकीय पारी खेलकर इस स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली है। 

विकटों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी हार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला साल 2006 में खेला गया था। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ छह जीत हासिल की है जिसमें से चार बार लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबला अपने नाम किए है। बैंगलुरू में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका से मिली नौ विकेट की हार उनके खिलाफ विकटों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है। इससे पहले प्रोटियाज टीम ने भारत पर 2015 में सात विकेट से जीत दर्ज की थी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement