Home खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भारतीय दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, डेल स्टेन को टीम में नहीं मिली जगह

साउथ अफ्रीका ने भारतीय दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, डेल स्टेन को टीम में नहीं मिली जगह

आउटलुक टीम - AUG 14 , 2019
साउथ अफ्रीका ने भारतीय दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, डेल स्टेन को टीम में नहीं मिली जगह
साउथ अफ्रीका ने भारतीय दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, डेल स्टेन को टीम में नहीं मिली जगह
आउटलुक टीम

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने भारत दौरे के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। सितंबर में होने वाले इस दौरे में टी-20 सीरीज और टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। टी-20 सीरीज में तीन मैच और टेस्ट सीरीज भी इतने ही मैचों की होगी। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टेस्ट टीम में तीन नए (अनकैप्ड) खिलाड़ियों को जगह दी है। जबकि टी-20 टीम में भी तीन नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

फाफ डुप्लेसिस की जगह डिकॉक होंगे कप्तान

टीम की कप्तानी फाफ डुप्लेसिस से छीन कर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को दी गई है। दक्षिण अफ्रीका को 15 सितंबर से भारत का दौरा करना है। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा और बाद में फाफ की कप्तानी में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा। टी-20 टीम के उप-कप्तान वेन डर दुसेन होंगे। वहीं, टेस्ट टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस होंगे और इस टीम के उप-कप्तान तेम्बा बेवुमा होंगे। एडेन मार्कराम, थियुनिस डी ब्रून और लुंगी नगिडी को टी-20 में नजरअंदाज किया गया, हालांकि वे टेस्ट टीम का हिस्सा होंगे और इंडिया-ए के खिलाफ चार दिवसीय मैचों में खेलते हुए टेस्ट सीरीज की तैयारी करेंगे। 

नए खिलाड़ियों को मौका

भारत दौरे के लिए घोषित दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम में तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों को मौका मिला है, ये तीन अनकैप्ड खिलाड़ी हैं- तेज गेंदबाज एनरिच नोर्तये, स्पिनर ऑलराउंडर सेनुरन मुथुसमी और विकेटकीपर रूडी सेकेंड्स। इसके अलावा ट20 टीम में भी नए चेहरों को मौका मिला है जिसमें स्पिनर ऑलराउंडर जॉर्न फॉर्त्यून और एनरिच नोर्तये शामिल हैं। तेम्बा बेवुमा को भी इस टीम में पहली बार मौका दिया गया है।

डेल स्टेन ने सका सेलेक्टर्स पर तंज

अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन, जो हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, को सीएसए ने टी-20 श्रृंखला से नजरअंदाज कर दिया। स्टेन ने सेलेक्टर्स पर तंज कसते हुए लिखा कि वे भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में चयन के लिए उपलब्ध थे लेकिन सिलेक्टर्स उनका नंबर भूल गए। स्टेन एक यूजर के ट्विट पर जवाब दे रहे थे जिसने लिखा था कि क्रिस मॉरिस को टी-20 टीम में जगह नहीं मिली क्योंकि उन्होंने खुद को अनुपलब्ध बताया था। स्टेन ने इस पर लिखा, मैं उपलब्ध था। कोचिंग स्टाफ बदलने में मेरा नंबर खो गया होगा। स्टेन के इस ट्वीट पर यूजर ने लिखा, सेलेक्टर्स उन्हें बड़ी सीरीज के लिए बचाकर रखना चाहते होंगे। इस पर 36 वर्षीय स्टेन ने जवाब दिया, विराट और करोड़ों लोगों से माफी मांगता हूं।

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम

फाफ डु प्लेसी (कप्तान), तेम्बा बेवुमा (उप-कप्तान), थियुनिस डी ब्रूइन, क्विंटन डी कॉक, डीन एल्गर, जुबेर हमजा, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, सेनुराम मुथुसामी, लुंगी नगिडी, एनरिच नोर्तये, वर्नोन फिलेंडर, डेन पीट, कगीसो रबाडा और रूडी सेकेंड।

दक्षिण अफ्रीकी टी-20 टीम

क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वेन डर दुसेन (उप-कप्तान), तेम्बा बेवुमा, जूनियर डाला, जॉर्न फॉर्त्यून, ब्यूरन हेंडरीक्स, रीजा हेंडरीक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्त्ये, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शमसी और जोन-जोन स्मट्स।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से