Home खेल क्रिकेट स्मृति मंधाना ने विराट कोहली को पछाड़ा, सबसे तेज 2000 रन बनाने में दूसरे नंबर पर

स्मृति मंधाना ने विराट कोहली को पछाड़ा, सबसे तेज 2000 रन बनाने में दूसरे नंबर पर

आउटलुक टीम - NOV 07 , 2019
स्मृति मंधाना ने विराट कोहली को पछाड़ा,  सबसे तेज 2000 रन बनाने में दूसरे नंबर पर
स्मृति मंधाना ने विराट कोहली को पछाड़ा, बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला
आउटलुक टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक ओपनर स्मृति मंधाना ने वेस्टइंडीज में खेलते हुए इतिहास रचा है। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन पूरा करने वाली भारतीय महिला बन गई है। इस मामले में वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी आगे निकल गई हैं।

जमाया धमाकेदार अर्धशतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में मंधाना ने धमाकेदार अर्धशतक जमाया। इस मैच में उन्होंने टीम इंडिया के जीत की नींव रखी और साथ ही वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाली भारतीय महिला भी बनी हैं। भारत ने मंधाना के 63 गेंद पर खेली गई 74 रन की शानदार पारी के दम पर तीसरे वनडे में छह विकेट से जीत हासिल की।

जेमिमा ने भी खेली 69 रनों की पारी

मंधाना के अलावा जेमिमा ने 69 रन बनाए। पूनम राउत ने 24, मिताली राज ने 20 रना का योगदान दिया। हरमनप्रीत कौर शून्य और दीप्ति शर्मा चार रन पर नाबाद रहीं, इससे पहले झूलन गोस्वामी और पूनम यादव ने दो-दो विकेट, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट चटकाए। इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर भारतीय टीम का 2-1 से कब्जा हो गया।

शिखर धवन के नाम है यह रिकार्ड

भारत की तरफ से स्मृति मंधाना वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाली दूसरी भारतीय क्रिकेटर बन गई हैं। 23 साल की मंधाना ने महज 51 पारियों में अपने दो हजार रन पूरे किए। भारत की तरफ से सबसे तेज दो हजार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के नाम है। उन्होंने 48 पारियों में यह कमाल किया था। वहीं विराट कोहली इस मामले में दो पारी पीछे रहे। उन्होंने अपने 2000 वनडे रन 53 पारियों में बनाए थे।

2-1 सीरीज से अपने नाम की

दो मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने पहले मैच में पिछड़ने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में जीत हासिल कर बराबरी की थी। तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 195 रन का लक्ष्य रखा था। भारत ने महज चार विकेट के नुकसान पर 42.1 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारत अगले नौ नवंबर से वेस्टइंडीज से पांच मैचों की टी-20 सीरीज में उतरेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से