Home खेल क्रिकेट प्रैक्टिस मैच में फेल हुए शुभमन, अग्रवाल और शॉ, विहारी और पुजारा ने पारी को संभाला

प्रैक्टिस मैच में फेल हुए शुभमन, अग्रवाल और शॉ, विहारी और पुजारा ने पारी को संभाला

आउटलुक टीम - FEB 14 , 2020
प्रैक्टिस मैच में फेल हुए शुभमन, अग्रवाल और शॉ, विहारी और पुजारा ने पारी को संभाला
प्रैक्टिस मैच में फेल हुए शुभमन, अग्रवाल और शॉ, विहारी और पुजारा ने पारी को संभाला
आउटलुक टीम

भारतीय टीम को अगले शुक्रवार से मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इससे पहले आज भारतीय टीम न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ अपना एकमात्र तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेल रही है। टीम इंडिया ने हाल ही में वनडे में क्लीन स्वीप का सामना किया और ऐसे में टीम की सारी उम्मीदें टेस्ट सीरीज से जुड़ी हैं। लेकिन अभ्यास मैच के पहले ही दिन टीम इंडिया के तीनों ओपनिंग बल्लेबाज फ्लॉप हो गए हैं। शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए, व मयंक अग्रवाल 13 गेंदों में सिर्फ एक रन बनाकर पविलियन लौट गए। तीनों ही बल्लेबाजों को स्कॉट कगिलेन ने अपना शिकार बनाया।

पुजारा और विहारी के बीच हुई 195 रनों की साझेदारी

हालांकि इसके बाद हनुमा विहारी के शतक (101 रिटायर्ड) और चेतेश्वर पुजारा (93) के उम्दा प्रदर्शन से भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास में पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर बनाने में कामयाब रहा। भारत की पहली पारी 78.5 ओवरों में 263 रनों पर समाप्त हुई। एक समय भारत 38 रनों पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था इसके बाद पुजारा और विहारी के बीच हुई 195 रनों की साझेदारी की मदद से भारत संभला।

पृथ्वी खाता भी नहीं खोल पाए

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने उसके इस फैसले को गलत साबित किया। इस मैच में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ओपनिंग पर उतरी थी। स्कॉट कुगीलैन ने पहले ही ओवर में भारत को झटका दिया जब उन्होंने पृथ्वी शॉ को रचित रवींद्र के हाथों झिलवाया। पृथ्वी के पास टेस्ट सीरीज के लिए अपना दावा मजबूत करने का सुनहरा मौका था लेकिन वे खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद दूसरे छोर पर मयंक ने अगले पांच ओवर तक क्रीज पर टिकने की कोशिश की। इस दौरान उन्होंने कुल 13 गेंदों का सामना किया और फिर वह कगिलेन की ही गेंद पर कैच आउट हो गए। मयंक अपनी इस पारी में केवल एक रन ही बना पाए।

रोहित की जगह चुने गए शुभमन के पास था दावेदारी पेश करने का मौका

भारतीय फैंस अभी इस सदमे से उबरे भी नहीं थे कि कुगीलैन ने अगली ही गेंद पर शुभमन गिल को विकेटकीपर टिम सिफर्ट के हाथों झिलवा दिया और भारत पांच रनों पर तीसरा विकेट खोकर संघर्ष करता दिखा। रोहित शर्मा की जगह चुने गए शुभमन के पास भी बड़ी पारी खेल अपनी दावेदारी पेश करने का मौका था लेकिन वे पहली ही गेंद पर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का साथ मिला तो लगा कि ये दोनों अनुभवी बल्लेबाजी पारी संभालेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रहाणे 18 रन बनाकर जिमी नीशम की गेंद पर टॉम ब्रूस के हाथों लपके गए। 38 रनों पर चार विकेट की विषम स्थिति के बाद पुजारा और हनुमा विहारी ने पारी को संभाला।

चूंकि यह फर्स्ट क्लास मैच नहीं है इसलिए दोनों टीमें अपने सभी खिलाड़ियों को आजमाएगी। 16 सदस्यीय टीमों में से 11 खिलाड़ी बल्लेबाजी कर पाएंगे और 11 खिलाड़ी गेंदबाजी कर पाएंगे। इस मैच के बाद 21 फरवरी से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से