Advertisement

बारिश की भेंट चढ़े चार दिन, दूसरा टेस्ट ड्रा घोषित

लगातार बारिश और मैदान गीला होने के कारण आखिरी चार दिन खेल नहीं होने के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच आज यहां डा घोषित कर दिया गया। भारत इस तरह से चार मैचों की शृंखला में अब भी 1-0 से आगे है।
बारिश की भेंट चढ़े चार दिन, दूसरा टेस्ट ड्रा घोषित

मैदानी अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर मैदान का निरीक्षण किया और मैच समाप्त करने का फैसला किया। भारत में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है जबकि चार दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। इससे पहले लगभग एक दशक पहले भारत में आखिरी बार किसी टेस्ट मैच का अधिकतर हिस्सा बारिश की भेंट चढ़ा। चेन्नई में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये इस टेस्ट मैच में तीन दिन का खेल नहीं हो पाया था।

अब दोनों टीमें नागपुर जाएंगी जहां 25 नवंबर से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। पांचवें और आखिरी दिन सुबह हालांकि कुछ समय के लिए बूंदाबांदी हुई लेकिन रात की भारी बारिश का मतलब था कि खेल नहीं हो पाएगा। चिन्नास्वामी स्टेडियम के उन क्षेत्रों में पानी के छोटे-छोटे तालाब बन गए थे जहां कवर नहीं डाले गए थे। संभवत: अंपायरों को लगा कि कुछ गीले क्षेत्र क्षेत्ररक्षकों के लिए सुरक्षित नहीं होंगे। मैदानकर्मियों ने हालांकि अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी थी। उन्होंने सुपर सोपर्स के अलावा प्रो कोर नाम की मशीन का भी उपयोग किया लेकिन दक्षिण अफ्रीकी स्टार एबी डिविलियर्स के 100वें टेस्ट मैच में पहले दिन के अलावा आगे किसी भी दिन मैच नहीं हो पाया।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 214 रन के जवाब में बिना किसी नुकसान के 80 रन बनाए थे। इस तरह से शिखर धवन 45 और मुरली विजय 28 रन पर नाबाद रहे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, गेंदबाजों ने बहुत अच्छी भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीका को तीन से कम सत्रों में आउट करना, ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। जब हमने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया तो कई लोगों को हैरानी हुई। पूरा श्रेय गेंदबाजों को जाता है। बेंगलुरू को रनों के लिये जाना जाता है लेकिन गेंदबाजों ने अपना जज्बा दिखाया।

उन्होंने कहा, यह वास्तव में निराशाजनक है कि जब हम इतनी मजबूत स्थिति में थे तब हमने चार दिन गंवा दिए। कोहली ने कहा, ‘शिखर प्रभाव छोड़ने वाला खिलाड़ी है और पहले भी उसने भूमिका निभाई है और उसकी फार्म में वापसी अच्छी खबर है। शृंखला में कुछ भी नहीं बदला है। हम मोहाली में मिले आत्मविश्वास के साथ बेंगलुरू में उतरे थे और हमने यहां एक दिन के खेल में अच्छा प्रदर्शन किया। टीम बहुत अच्छे मूड में है। उम्मीद है कि आगे मैचों में कोई व्यवधान नहीं पड़ेगा और हम नागपुर में अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला ने कहा, ‘मुझे बहुत हैरानी हुई कि हम चार दिन तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। मैंने वास्तव में नहीं सोचा था कि चार दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाएगा। उन्होंने कहा, ‘एबी ने अपने 100वें टेस्ट मैच में 80 से अधिक रन बनाए जो इस मैच की विशेषता रही। हमने उसके साथ इस क्षण का आनंद लिया। दुर्भाग्य से हम अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए लेकिन जितना समय बचा था उसे देखते हुए मैच लगभग बराबरी पर था।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad