Home खेल क्रिकेट विराट कोहली ने 15 साल के चीकू को लिखा भावुक खत, कहा उन पराठों का स्‍वाद लो

विराट कोहली ने 15 साल के चीकू को लिखा भावुक खत, कहा उन पराठों का स्‍वाद लो

आउटलुक टीम - NOV 05 , 2019
विराट कोहली ने 15 साल के चीकू को लिखा भावुक खत, कहा उन पराठों का स्‍वाद लो
विराट कोहली ने 15 साल के चीकू को लिखा भावूक खत, कहा उन पराठों का स्‍वाद लो
आउटलुक टीम

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली मंगलवार को अपना 31वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। उन्‍होंने  इस अवसर पर एक इमोशनल खत अपने 15 साल के वर्जन को लिखा है, जिसमें जिंदगी से जुड़े पाठ का उल्‍लेख किया है। कोहली ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस पत्र की फोटो शेयर की है। कोहली ने फोटो के साथ कैप्‍शन लिखा कि मेरी यात्रा और जिंदगी के पाठ मेरे 15 साल वाले विराट को बताए हैं। मैंने इसे लिखने के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रयास किया। इसे पढ़िएगा जरूर।

हर सरप्राइज अच्‍छा लगता है

हाई चीकू, सबसे पहले जन्‍मदिन की शुभकामनाएं। मुझे भरोसा है कि आपके भविष्‍य के लिए मेरे से पूछने के लिए आपके पास कई सवाल होंगे। मैं माफी चाहता हूं, लेकिन इनमें से ज्‍यादातर के जवाब मैं नहीं देने वाला। क्‍योंकि नहीं पता कि क्‍या लिखा है, हर सरप्राइज अच्‍छा लगता है। हर चुनौती मजेदार और हर निराशा सीखने का एक मौका है। आपको आज इसका एहसास नहीं होगा, लेकिन मुकाम से ज्‍यादा यहां यात्रा की बात है। और यात्रा अब तक शानदार रही।

खुद पर विश्‍वास करो

मैं आपको जो बताना चाहता हूं, वो यह है कि जिंदगी में आपके लिए कई बड़ी चीजे हैं विराट। मगर आपको रास्‍ते में आने वाली हर चुनौती के लिए तैयार रहना होगा। इसे हासिल कीजिए। जब यह आए तो कभी इसे आसान मत समझिए। आप फेल हो जाएंगे। हर कोई फेल होता है। अपने आप से वादा करो कि उठोगे। और अगर पहली बार में सफल नहीं हो तो दोबारा प्रयास करोगे। आपको कई लोगों का प्‍यार मिलेगा तो कई लोग आपको नहीं चाहेंगे। जो आपको जानते तक नहीं हैं, उनके बारे में फिक्र करना छोड़ दो। अपने आप पर विश्‍वास करो।

अपने पापा को प्‍यार दो, इज्‍जत दो

मुझे पता है कि आप सोच रहे हैं कि वह जूते जो पापा ने आपको आज गिफ्ट में नहीं दिए। इसके कोई मायने नहीं जब आप गले मिलने से इसकी तुलना करेंगे, जो आपको उन्‍होंने सुबह दिया होगा और आपके कद पर जो मजाक उन्‍होंने बनाया होगा। इसका आनंद उठाइए। मुझे पता है कि वह कई बार काफी सख्‍त नजर आए। मगर ऐसा इसलिए क्‍योंकि वह आपके लिए सर्वश्रेष्‍ठ चाहते हैं। आपको महसूस होगा कि हमारे माता-पिता कई बार हमें नहीं समझते हैं। मगर यह याद रखना- सिर्फ हमारा परिवार हमें बिना किसी शर्त प्‍यार करता है। उन्‍हें भी बदले में प्‍यार दो, इज्‍जत दो और उनके साथ जितना ज्‍यादा हो सके समय बिताओ। पापा को बोलो कि आप उनसे प्‍यार करते हो। उन्‍हें आज ऐसा कहिए। फिर कल भी कहना। उन्‍हें जब मन करे तब यह बोलना। आखिरकार, अपने दिल की बात सुना और सपनों का पीछा करो। नम्र रहो और दुनिया को दिखाओ कि बड़े सपने देखने से कितना फर्क पड़ता है। आप अपने जैसे रहो और उन पराठों का स्‍वाद लो दोस्‍त। वे आने वाले सालों में लक्‍जरी बन जाएंगे।

विराट कोहली इस समय अपनी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के साथ भूटान में जन्‍मदिन मना रहे हैं। कोहली अब बांग्‍लादेश के खिलाफ 14 नवंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज से क्रिकेट एक्‍शन में लौटेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से