Advertisement

रॉस टेलर ने अपने नाम किया एक खास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी

पिछले लगभग दो दशक की न्‍यूजीलैंड टीम का नाम जब भी लिया जाता है, उसमें एक खिलाड़ी हमेशा सबके जहन में आता...
रॉस टेलर ने अपने नाम किया एक खास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी

पिछले लगभग दो दशक की न्‍यूजीलैंड टीम का नाम जब भी लिया जाता है, उसमें एक खिलाड़ी हमेशा सबके जहन में आता है और वो है दिग्गज बल्‍लेबाज रॉस टेलर। टेलर इस टीम के एक मजबूत स्तंभ बन चुके हैं और मध्यक्रम में टीम के सबसे अनुभवी बल्‍लेबाज भी। उन्होंने शुक्रवार को भारत के खिलाफ वेलिंगटन में शुरू हुए पहले टेस्‍ट में एक ऐसा ही इतिहास भी रचा। टेलर दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्‍ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल) में 100 या अधिक मैच खेले हों। टेलर शुक्रवार को वेलिंगटन में भारत के खिलाफ अपने टेस्‍ट करिअर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं। इसी के साथ उनके नाम यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

टेलर टेस्‍ट और वनडे में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

टेलर 100 टेस्‍ट खेलने वाले न्‍यूजीलैंड के चौथे क्रिकेटर बने। उनसे पहले पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम और डेनियल विटोरी यह आंकड़ा पार कर चुके हैं। बता दें कि टेलर टेस्‍ट और वनडे में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। वह केन विलियमसन के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले कीवी बल्‍लेबाज भी हैं। टेलर ने वनडे और टेस्‍ट में क्रमश: 8570 और 7174 रन बनाए हैं।

भारत के खिलाफ ही खेला 100वां टी-20 इंटरनेशनल

रॉस टेलर ने भारत के खिलाफ दो प्रारूपों के 100 मैच का आंकड़ा पार किया। उन्‍होंने हाल ही में संपन्‍न पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के पांचवें व अंतिम मुकाबले में अपने करिअर का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। अब वेलिंगटन में आज टेलर ने अपने टेस्‍ट मैचों का भी शतक पूरा किया। बता दें कि टेलर ने आठ नवंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में अपने टेस्‍ट करिअर का आगाज किया था। अब तक उन्‍होंने 99 टेस्‍ट में 19 शतक और 33 अर्धशतकों की मदद से 7174 रन बनाए हैं।

ऐसा रहा करिअर

35 साल के टेलर ने एक मार्च 2006 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नेपियर में वनडे डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 231 वनडे में 21 शतक और 51 अर्धशतकों की मदद से 8570 रन बनाए हैं। फिर उन्‍होंने 22 दिसंबर 2006 को श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में अपने टी-20 इंटरनेशनल करिअर का डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अब तक 100 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सात अर्धशतकों की मदद से 1909 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया की शुरुआत रही खराब

वहीं मैच की बात करें तो टीम इंडिया की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। लंच से पहले भारत को पहले सेशन में ही तीन अहम विकेट गंवाने पड़े। ओपनर पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने अपना विकेट गंवाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad