Home खेल क्रिकेट विराट कोहली के बाद T20 की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा?, जानें- पूर्व क्रिकेटरों की क्या है राय

विराट कोहली के बाद T20 की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा?, जानें- पूर्व क्रिकेटरों की क्या है राय

कौशिक पॉल - SEP 18 , 2021
विराट कोहली के बाद T20 की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा?, जानें- पूर्व क्रिकेटरों की क्या है राय
विराट कोहली के बाद T20 की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा?, जानें- पूर्व क्रिकेटरों की क्या है राय
File Photo

भारत के नए टी20 क्रिकेट कप्तान कौन होंगे? 8 से 80 के बीच,ये सवाल हर किसी के मन में घूम रहा है जब से विराट कोहली ने गुरुवार को घोषणा की है कि वो संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आगामी आईसीसी T20 विश्व कप के बाद वो T20 से सन्यास ले लेंगे। 

आईपीएल में कुछ नाम सामने आए हैं, लेकिन रोहित शर्मा का नाम आने के बाद भी, सुनील गावस्कर ने केएल राहुल को संभावित उम्मीदवार के रूप में उल्लेख किया है, जबकि दिल्ली की राजधानियों के तेजतर्रार ऋषभ पंत एक मजबूत सोशल मीडिया पसंद हैं।

ये संभावना नहीं है कि राष्ट्रीय चयनकर्ता सोशल मीडिया से प्रभावित होंगे। यदि विराट कोहली और बीसीसीआई द्वारा दिए गए बयानों को ध्यान से देखा जाए, तो रोहित शर्मा इस 'रोडमैप'पर बिल्कुल फिट बैठते हैं और इससे पूर्व क्रिकेटर भी सहमत हैं। उन्हें लगता है कि रोहित शर्मा इसके लिए फिट हैं। 

भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर के लिए रोहित एक ऑटोमेटिक च्वाइस हैं। दिलीप वेंगसरकर ने कहते है, "रोहित, भारत के अगले टी20 कप्तान बनने के हकदार हैं क्योंकि जब भी उन्हें भारत का नेतृत्व करने का मौका मिला है, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।"

वेंगसरकर ने कहा, "2018 में, भारत ने उनकी कप्तानी में एशिया कप जीता। इसके अलावा, वह मुंबई इंडियंस के लिए एक असाधारण कप्तान रहे हैं, उन्होंने उसे पांच आईपीएल खिताब दिलाए।" कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में कभी आईपीएल नहीं जीता है। पूर्व बल्लेबाजी स्टार संदीप पाटिल ने भी वेंगसरकर की बातों में हामी भरते नज़र आए।

भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य और बीसीसीआई की पूर्व चयन समिति के अध्यक्ष पाटिल ने कहा, "रोहित ने अपनी क्षमता साबित की है।" गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में, कोहली ने पद छोड़ने के अपने फैसले के पीछे अत्यधिक काम के बोझ को एक कारण बताया था। वह टेस्ट और वनडे में भारत की अगुवाई करते रहेंगे।

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि पंजाब किंग्स के कप्तान लोकेश राहुल को भविष्य में सफेद गेंद के कप्तान के तौर पर तैयार किया जाना चाहिए, जबकि कोहली से कप्तानी लेने के लिए रोहित स्पष्ट पसंद हैं।

गावस्कर ने कहा, 'आगे सोचना जरूरी है। "वह (राहुल) आईपीएल और 50 ओवरों के क्रिकेट के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्हें उप-कप्तान बनाया जा सकता है।"

हालांकि, बीसीसीआई नए टी20 कप्तान की घोषणा करने में जल्दबाजी करने के मूड में नहीं है, लेकिन यूएई और ओमान में विश्व कप में अपनी टी20 कप्तानी की पारी को उच्च स्तर पर समाप्त करने की जिम्मेदारी कोहली की होगी। भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से