Advertisement

रोहित और धवन की रिकॉर्ड साझेदारी, भारत ने फिर पाक को रौंदा

कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने रविवार को दुबई...
रोहित और धवन की रिकॉर्ड साझेदारी, भारत ने फिर पाक को रौंदा

कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर भारत ने रविवार को दुबई में पाकिस्तान पर लगातार दूसरे मैच में 63 गेंदें शेष रहते हुए 9 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित की। पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 237 रन  बनाए और भारत को 238 रनों का लक्ष्य दिया।

पाकिस्तान ने भारत को 238 रन का लक्ष्य दिया लेकिन रोहित (119 गेंदों पर नाबाद 111 रन) और धवन (100 गेंदों पर 114 रन) ने इसे बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। रोहित ने 19वां शतक जमाया। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए।

धवन ने खेली अपनी 15वीं शतकीय पारी

धवन ने अपनी 15वीं शतकीय पारी खेली जिसमें 16 चौके और दो छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 210 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ नया रिकार्ड है। भारत ने 39.3 ओवर में एक विकेट 238 रन बनाये। 

जानें कैसी रही पाकिस्तान की पारी

शोएब मलिक (78) और सरफराज अहमद (44) ने हालांकि 107 रन की साझेदारी कर टीम को काफी राहत दी। इनके अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए आसिल अली ने (30) ताबड़तोड़ रन बनाकर पाकिस्तान को 200 रन के पार पहुंचने में अहम भूमिका निभाई। पिछले दो मैचों में शून्य पर आउट होने वाले सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने 31 रन बनाए।

शादाब खान पाकिस्तान की तरफ से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए। भारत ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, पाकिस्तान ने टीम में दो बदलाव किए। हारिस सोहेल और उस्मान खान की जगह मोहम्मद आमिर और शादाब खान की टीम में वापसी हुई है।

शोएब मलिक ने खेली अर्धशकीय पारी

पाकिस्तान का पांचवां विकेट शोएब मलिक के तौर पर गिरा। बाबर आजम के आउट होने के बाद आए शोएब मलिक ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 90 गेंदों में 78 रन बनाए। मलिक को 44वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। वह बुमराह की गेंद को पीछे की तरफ खेलना चाहते थे लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया। मलिक ने 64 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। मलिक ने एशिया कप के पिछले कई मैचों में अपने टीम के लिए मुश्किल वक्त में रन बनाए हैं। उन्होंने ने जहां अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशकीया पारी खेली वहीं, भारत के विरुद्ध 43 रन बनाए।

चौथे विकेट के लिए पाकिस्तान की शतकीय साझेदारी

खराब शुरुआत के बाद पाकिस्तान ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान के लगातार गिरते विकेटों का सिलसिला काफी देर के लिए रुक गया। सरफराद अहमद और शोएब मलिक ने 107 रन की अहम साझेदारी की जिसकी वजह से पाकिस्तान 150 रन के पार पहुंचने में कामयाब रहा। इस साझेदारी को कुलदीप ने सरफराज को पवेलियन भेजकर तोड़ा।

अर्धशतक से चूके कप्तान सरफराज अहमद

कप्तान सरफराज अहमद अर्धशतक से चूक गए और 44 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 66 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगा। सरफराज को कुलदीप यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वह 39वें ओवर में कुलदीप की गेंद पर शॉट मारना चाहते थे लेकिन रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। सरफराज ने इससे पहले भारत के खिलाफ महज 6 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया था।

संभलकर सैकड़े तक पहुंचा पाकिस्तान

58 के स्कोर पर  तीन बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान सरफराज अहमद और शोएब मलिक ने मोर्चा संभाला और अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। पाकिस्तान ने 163 गेंदें खेलकर सैकड़ा पूरा किया। इस दौरान उसे 6 अतिरिक्त रन भी मिले। पाकिस्तान के 100 रन पूरे होने के कुछ देर बाद शोएब और सरफराज ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी पूरी की।

जल्द पवेलियन लौटे बाबर आजम

फखर जमान के आउट होने के बाद बाबर आजम भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 16वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। वह तेजी से रन दौड़ नहीं ले पाए और रन आउट हो गए। आजम ने काफी धीमे बल्लेबाजी की और वह 25 गेंदों में 9 रन ही बना सके। हालांकि, इससे पहले अपने पिछले तीन मैचों में उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की थी। आजम ने हांगकांग, भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ क्रमश: 33, 47 और 66 रन बनाए थे।

पाकिस्तान का निराशाजनक आगाज

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक फिर निराशाजनक आगाज किया। उसे पहला झटका इमाम उल हक के रूप में 24 के स्कोर पर लगा। इमाम को युजवेंद्र चहल ने आठवें ओवर अपना शिकार बनाया। वह  युजवेंद्र की अंदर आती गेंद को भांप नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इमाम ने 20 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाए। इससे पहले भी पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जल्द विकेट गंवा दिया और फखर जमान बिना खाता खोले ही पवेलिनय लौट गए थे।

भारत ने पहले मैच में पाकिस्तान को दी करारी मात

टू्र्नामेंट में जब पिछली बार इन दोनो टीमों की टक्कर हुई थी तब भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से करारी मात दी थी। भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है और आज भी रोहित शर्मा की अगुवाई में अपने इस शानदार विजयी क्रम को जारी रखने के इरादे से मैदान पर उतरी है। टीम इंडिया ने सुपर-4 राउंड के अपने पहले ही मुकाबले में बांग्लादेश को मात देकर इस राउंड का आगज किया। वही दूसरी तरफ बांग्लादेश ने भी अफगानिस्तान को कड़े मुकाबले में मात देते हुए इस राउंड का आगाज जीत के साथ किया। देखना दिलचस्प होगा कि आगे क्या-क्या होने वाला है।

भारत-पाकिस्तान ने जीता अपना पिछला मैच

भारत और पाकिस्तान ने अपने-अपने पिछले मैच में जीत दर्ज की थी। बुधवार को पाकिस्तान को हराने के बाद भारत ने अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए शुक्रवार को बांग्लादेश को मात दी थी। वहीं पाकिस्तान ने भी शुक्रवार को जीत हासिल की। उसने अफगानिस्तान को हराया था। हालांकि, पाकिस्तान को अफगानिस्तान के खिलाफ  जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा।शोएब मलिक ने आखिर में पाकिस्तान को शर्मानाक हार से बचाया था।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement