Advertisement

श्रीलंका ने आईपीएल कराने का दिया प्रस्ताव, बीसीसीआई ने किया इनकार

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के आयोजन का इच्छुक है, लेकिन भारतीय...
श्रीलंका ने आईपीएल कराने का दिया प्रस्ताव, बीसीसीआई ने किया इनकार

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के आयोजन का इच्छुक है, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी कोविड-19 महामारी से जूझ रही दुनिया में इस तरह के प्रस्ताव पर चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है। एसएलसी के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने गुरुवार को कहा था कि श्रीलंका इस टूर्नामेंट का आयोजन अपने देश में करने के लिये तैयार है जहां कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बहुत कम है और भारत की तुलना में वहां चीजें जल्द सामान्य होने की संभावना है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'जब दुनिया में सब कुछ ठप्प पड़ा है तब बीसीसीआई कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है।'

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने दिया ऑफर

आईपीएल 2020 का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन भारत में कोरोना वायरस की वजह से इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था। भारत में लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिए जाने के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया है। ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल को अपने देश में आयोजित करने का ऑफर बीसीसीआई के सामने रखा है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के मुखिया शमी सिल्वा ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा, ऐसा लगता है कि श्रीलंका को भारत से पहले कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिल जाएगी। यदि ऐसा होता है तो हम टूर्नामेंट की मेजबानी कर सकते हैं। 

श्रीलंका में कोरोना के केवल 238 मामले

वहीं अगर श्रीलंका में कोरोना के की बात करें तो वहां भारत के मुकाबले स्थिति काफी अच्छी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार 16 अप्रैल तक श्रीलंका में कोरोना के 238 मामले आए हैं। जिसमें से 65 लोग ठीक हो चुके हैं और 7 लोगों को इसकी वजह से जान गंवानी पड़ी है। कोरोना के सबसे ज्यादा 49 मामले राजधानी कोलंबो में आए हैं। ऐसे में अन्य देशों की तुलना में श्रीलंका में कोराना अपने पांव नहीं पसार सका है और इसके जल्दी ही वहां काबू में आने की संभावना है। 

कैटिच बोले भारत के बाहर होता है तो होगी खुशी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नवीनतम संस्करण को कोरोनोवायरस के कारण अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है, ऐसै में  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के मुख्य कोच साइमन कैटिच ने कहा है कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर होता है तो उन्हें खुशी होगी। कैटिच ने कहा कि आरसीबी के पास दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बहुत से खिलाड़ी हैं और अगर टूर्नामेंट विदेश में होता है, तो यह टीम के लिए अच्छा होगा।

आईपीएल बाहर होने पर कई टीमों को होगा फायदा

ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने कैटिच को एसईएन रेडियो के हवाले से कहा, आईपीएल को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाए या किसी और देश में, हमारी जैसी टीमें लाभ की स्थिति में रहेंगी। हमारी टीम में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को ये परिस्थिति अच्छी लगेंगी। देखना होगा कि इस मामले में आगे चलकर क्या होता है।

टूर्नामेंट ना होने पर होगा बड़ा आर्थिक नुकसान

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमन कैटिच ने विश्वास जताया कि इस साल आईपीएल 2020 का आयोजन होगा। उन्होंने कहा, यदि आईपीएल नहीं हुआ तो इससे बीसीसीआई, शेयरधारकों और खिलाड़ियों को बड़ा आर्थिक नुकसान होगा। इसके चलते बीसीसीआई इसे खाली स्टेडियमों में भी आयोजित करने पर विचार कर सकता है क्योंकि खिलाड़ियों और दर्शकों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाएगी।

आईपीएल रद्द होने पर होगा तकरीबन चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान

भारतीय मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बीसीसीआई आईपीएल का आयोजन अपने ही घर में सितंबर अक्टूबर के बीच कराने की योजना बना रहा है। यानी ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से ठीक पहले वो ऐसा करना चाहता है। बीसीसीआई को आईपीएल के पूरी तरह रद्द होने से तकरीबन चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad