Advertisement

रवींद्र जडेजा बने 21वीं शताब्दी के भारत के सबसे बहुमूल्य टेस्ट खिलाड़ी, विजडन ने की घोषणा

क्रिकेट की 'बाइबल' समझी जाने वाली पत्रिका विजडन ने ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे...
रवींद्र जडेजा बने 21वीं शताब्दी के भारत के सबसे बहुमूल्य टेस्ट खिलाड़ी, विजडन ने की घोषणा

क्रिकेट की 'बाइबल' समझी जाने वाली पत्रिका विजडन ने ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी घोषित किया है। 2012 में पदार्पण करने के बाद से जडेजा ने क्रिकेटर के रूप में लगातार ऊंचाइयों को छुआ है। पिछले दो सालों में भारतीय टीम में उनका बल्ले, गेंद और फील्डिंग से अमूल्य योगदान रहा है। विजडन ने खिलाड़ी क्षमता आंकने के लिए क्रिकविज रेटिंग का इस्तेमाल किया है और उनकी रेटिंग 97.3 बैठती है, जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर है।

97 .3 एमवीपी रेटिंग मिली

रवींद्र जडेजा का गेंदबाजी औसत 24.62 शेन वॉर्न से बेहतर है जबकि उनका बल्लेबाजी औसत 35.26 शेन वॉटसन से बेहतर है। जडेजा ने भारत के लिए 49 टेस्ट, 165 वनडे और 49 टी-20 खेले हैं। उन्होंने 49 टेस्ट में 1869 रन बनाने के अलावा 213 विकेट लिए हैं। उनका बल्लेबाजी और गेंदबाजी का औसत 10.62 का है, जो इस सदी में किसी भी खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है- जिसने 1,000 से अधिक रन बनाए और 150 विकेट लिए हैं। वह एक बहुत ही शानदार ऑलराउंडर हैं। जड़ेजा को 97 .3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे उपयोगी खिलाड़ी बने हैं।

भारत के लिए खेलना एक सपना था

जडेजा ने कहा, ''भारत के लिए खेलना एक सपना था और सबसे उपयोगी खिलाड़ी का सम्मान मिलना गर्व की बात है।'' उन्होंने कहा, ''मैं अपने प्रशंसकों, साथी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को उनके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं।'' क्रिकविज के फ्रेडी वाइल्ड ने विजडन से कहा, ''भारत के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा को देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। वह भारत के नंबर एक खिलाड़ी हैं। वह हमेशा अपनी टेस्ट टीम में ऑटोमेटिक नहीं चुने जाते हैं। हालांकि, जब वह खेलते हैं तो उन्हें फ्रंटलाइन गेंदबाज के रूप में चुना जाता है और नंबर 6 के रूप में टॉप की बल्लेबाजी करते हैं। उनकी मैच में काफी ज्यादा भागीदारी रहती है।''

बने सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज

रवींद्र जडेजा पिछले साल सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म बॉलर बने थे। रवींद्र जडेजा ने अपने 44वें मैच में 200वां टेस्ट विकेट लिया था। इसी के साथ वह सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए थे। सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में जडेजा दूसरे नंबर पर हैं। आर अश्विन इस सूची में टॉप पर हैं। उन्होंने सिर्फ 37 टेस्ट मैचों में 200 विकेट चटकाए थे। सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह के नाम है। उन्होंने 33 टेस्ट मैचों में ही यह आंकड़ा छुआ था।

वर्तमान में दुनिया के बेस्ट फील्डर के रूप में जाना जाता है

बता दें कि रवींद्र जडेजा की फील्डिंग की तारीफ आज पूरी दुनिया में होती है। लॉकडाउन के दौरान बहुत से क्रिकेटरों ने उन्हें वर्तमान में दुनिया का बेस्ट फील्डर माना है। जडेजा ने भी कई मौकों पर अपनी शानदार फील्डिंग से ना सिर्फ फैन्स को बल्कि बड़े-बड़े क्रिकेटरों को भी हैरान कर दिया है। गौतम गंभीर, जोंटी रोड्स, विराट कोहली, ब्रैड हॉग, स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज जडेजा की फील्डिंग की तारीफ कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement