Advertisement

अगले दो साल के लिए रवि शास्त्री फिर चुने गए भारतीय क्रिकेट टीम के कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की घोषणा हो चुकी है। रवि शास्त्री को दोबारा भारतीय टीम का कोच चुना गया है।...
अगले दो साल के लिए रवि शास्त्री फिर चुने गए भारतीय क्रिकेट टीम के कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की घोषणा हो चुकी है। रवि शास्त्री को दोबारा भारतीय टीम का कोच चुना गया है। इससे पहले 1983 के विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने कोच के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की थी। समिति ने सर्वसम्मति से शास्त्री को दोबारा कोच बनाए जाने का फैसला लिया। शास्त्री को दो साल के लिए कोच चुना गया है। उनका कार्यकाल 2021 के टी-20 वर्ल्डकप के बाद खत्म होगा। 

इससे पहले इंग्लैंड में विश्वकप के बाद रवि शास्त्री का कार्यकाल 45 दिनों के लिए बढ़ाया गया था। वह फिलहाल वेस्ट इंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया के साथ हैं। इससे रगले वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज फिल सिमंस ने कोच क दौर से अपना नाम वापस ले लिया था। भारत की तरफ से रोबिन सिंह और लालचंद राजपूत ने व्यक्तिगत तौर पर मौजूद होकर इंटरव्यू दिया, जबकि टॉम मूडी ने स्काइप के जरिए ऑस्ट्रेलिया से इंटरव्यू दिया।

कौन-कौन रेस में थे शामिल

रवि शास्त्रीः 57 वर्षीय रवि शास्त्री फिलहाल भारतीय टीम के कोच हैं। वह 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे थे। 2017 में अनिल कुंबले के पद से हटने के बाद उन्हें मुख्य कोच बनाया गया था। उनकी कोचिंग में भारत वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था। उन्हीं की कोचिंग में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।

माइक हेसनः 44 वर्षीय माइक हेसन के पास कोचिंग का काफी पुराना अनुभव है। वह  न्यूजीलैंड के सबसे लंबे समय तक कोच रहे हैं। वह सबसे पहले केन्या के कोच बने। उन्होंने 2011 विश्वकप के बाद केन्याई टीम के कोच की कमान संभाली थी। उन्होंने दो साल के लिए अनुंबध साइन किया था, लेकिन सुरक्षा कारणों का हवाला देकर इस्तीफा दे दिया। उसके बाद उन्होंने 2012 में जॉन राइट की जगह न्यूजीलैंड टीम की कमान संभाली। उनकी कोचिंग में किवी टीम 2015 में पहली बार विश्वकप के फाइनल में पहुंची, जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। हेसन आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब के भी कोच रह चुके हैं। हेसन ने पाकिस्तानी टीम के कोच के लिए भी आवेदन किया है।

फिल सिमंसः सिमंस वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर हैं। वह 2002 में रिटायर होने के बाद जिम्बाब्वे, आयरलैंड, वेस्टिंडीज औऱ अफगानिस्तान के कोच रह चुक हैं। उनकी कोचिंग में ही अफगानिस्तान टीम ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाइ किया।

टॉम मूडीः 53 वर्षीय ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मध्यम तेज गेंदबाज टॉम मूडी ने भी भारतीय टीम के कोच पद के लिए आवेदन किया। मूडी अपनी कोचिंग में श्रीलंका को 2007 वर्ल्डकप के फाइनल तक पहुंचा चुके हैं। वह आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के भी कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में ही हैदराबाद की टीम 2016 में चैंपियन बनी।

रॉबिन सिंहः पूर्व भारतीय ऑलराउंडरर रॉबिन सिंह पहले भी टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा रह चुके हैं। वह 2007 से 2009 तक टीम के फील्डिंग कोच थे। वह आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम के भी कोच रह चुके हैं। सिंह को 2006 में इंडिया ए टीम का कोच नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ियों को कोचिंग दी।

लालचंद राजपूतः 57 वर्षीय लालचंद राजपूत पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं। वह अफगानिस्तान टीम के भी कोच रह चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जब भारतीय टीम ने 2007 में टी20 वर्ल्डकप जीता, तो राजपूत टीम के मैनेजर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement