Advertisement

राशिद खान बनें टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्‍तान, रहमत शाह शतक जड़ने वाले पहले अफगानिस्‍तानी

अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने गुरुवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट मैच में...
राशिद खान बनें टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्‍तान, रहमत शाह शतक जड़ने वाले पहले अफगानिस्‍तानी

अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने गुरुवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट मैच में इतिहास रच दिया। राशिद खान टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे युवा कप्‍तान बन गए हैं। अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच गुरुवार से चटगांव में एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। अफगानिस्‍तान के कप्‍तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

2019 विश्‍व कप के बाद सौंपी गई कप्तानी

इंग्‍लैंड में हाल ही में संपन्‍न 2019 विश्‍व कप में अफगानिस्‍तान के लचर प्रदर्शन के कारण राशिद खान को कप्‍तान सौंपी गई है। वहीं बांग्‍लादेश की कमान अनुभवी स्‍टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन संभाल रहे हैं। राशिद खान ने गुरुवार को टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वह टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्‍तान बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड जिम्‍बाब्‍वे के विकेटकीपर तातेंदा ताइबु के नाम दर्ज था।

भारत के लिए मंसूर अली खान पटौदी थे सबसे युवा कप्‍तान

तातेंदा ने 20 साल और 358 दिन की उम्र में जिम्‍बाब्‍वे की अगुआई की थी। उन्‍होंने 2004 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में अपनी टीम का नेतृत्‍व किया था। तब तातेंदा ने 42 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था, जो इससे पहले भारत के मंसूर अली खान पटौदी के नाम दर्ज था। पटौदी ने 21 साल और 77 दिन की उम्र में भारत की कमान संभाली थी। वैसे, राशिद खान अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे युवा कप्‍तान बने थे। 19 साल के राशिद ने आईसीसी विश्‍व कप क्‍वालिफायर्स में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ कप्‍तानी की थी। राशिद को तब नियमित कप्‍तान असगर स्‍तानिकजाई की गैर-मौजूदगी में कमान सौंपी गई थी। 

रहमत शाह ने लगाया पहला शतक

वहीं अगर इस मैच की बात करें तो अफगानिस्तान के रहमत शाह ने अपने करिअर का पहला शतक लगाया। इसी के साथ वह अफगानिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।  तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रहमत शाह ने असगर अफगान के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। पहले दिन की समाप्ति तक अफगानिस्तान पांच विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए हैं।

अफगानिस्तान की टीम अपना तीसरा ही टेस्ट खेल रही है

रहमत शाह ने अपने टेस्ट करिअर का पहला शतक 186 गेंदों में पूरा किया। अपनी पारी के दौरान रहमत ने 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 102 रन बनाए। हालांकि वे अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाए और अगली ही गेंद पर आउट हो गए। रहमत को नईम हसन ने सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट कराया। आईसीसी द्वारा टेस्ट नेशन का दर्जा मिलने के बाद अफगानिस्तान की टीम अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है। इससे पहले अफगानिस्तान ने भारत और आयरलैंड के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला है, जिसमें भारत से हार और आयरलैंड से जीत मिली है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad