Advertisement

कभी-कभी गेंदबाजी करने वाले ने बनाया टी-20 क्रिकेट में नया विश्व रिकॉर्ड, झटके सात विकेट

दक्षिण अफ्रीका के एक क्रिकेटर ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया है।...
कभी-कभी गेंदबाजी करने वाले ने बनाया टी-20 क्रिकेट में नया विश्व रिकॉर्ड, झटके सात विकेट

दक्षिण अफ्रीका के एक क्रिकेटर ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया है। इंग्लैंड में चल रहे वाइटैलिटी ब्लास्ट टी-20 लीग में लेस्‍टरशायर के कप्तान कोलिन एकरमैन ने बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ मात्र 18 रन देकर सात विकेट झटके। यह किसी भी तरह के टी-20 मुकाबले में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इससे पहले अरुल सुपैया के नाम था यह रिकॉर्ड

एकरमैन ने समरसेट के अरुल सुपैया के पांच रन देकर छह विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सुपैया ने यह आंकड़े 2011 में ग्लेमॉर्गन के खिलाफ दर्ज किए थे। रोचक बात यह है कि एकरमैन कोई नियमित गेंदबाज नहीं हैं। वह पार्ट टाइम गेंदबाजी करते हैं। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 21 रन पर तीन विकेट था।

दो ओवर में ही चटकाए छह विकेट

उनकी गेंदबाजी कि खास बात यह रही की उन्होंने दो ओवर में छह विकेट चटकाए। अपने कोटे के पहले दो ओवर में कोलिन एकरमैन ने सिर्फ एक विकेट लिया था। जब वह अपना तीसरा ओवरे फेंकने के लिए आए, तो उस समय बर्मिंघम की टीम को जीत के लिए 36 गेंद में 72 रन की दरकार थी और उसके पास सात विकेट शेष थे, लेकिन एकरमैन के दो ओवर ने बर्मिंघम की पारी ही समेट दी। एकरमैन ने इससे पहले 90 टी-20 मैचों में 31 विकेट लिए थे। एकरमैन ने गेंदबाजी करते हुए माइकल बर्गेस, सैम हैन, विल रोड्स, लियाम बैंक्स, एलेक्स थॉमसन, हेनरी ब्रुक्स और जीतन पटेल के विकेट लिए। उन्होंने मलयेशिया के गेंदबाज अरुल सुपियाह का रिकॉर्ड तोड़ा।

बर्मिंघम को 55 रन से दी मात

एकरमैन के शानदार प्रदर्शन की बदलौत लेस्टरशायर ने बर्मिंघम को 55 रन से मात दी। बर्मिंघम की टीम ने 20 रन पर अपने आठ विकेट गंवा दिए और 189 रन का पीछा करते हुए वह 134 रन पर सिमट गई। ‘आईसीसी’ की वेबसाइट ने 28 वर्षीय एकरमैन के हवाले से बताया, ‘मैंने लाखों सालों में भी ऐसा रिकॉर्ड बनाने के बारे में नहीं सोचा था। मैं एक बैटिंग-ऑलराउंडर हूं।’

अपने कद का इस्‍तेमाल करते हुए की गेंदबाजी

लेस्‍टरशायर के कप्‍तान ने आगे कहा कि मेरे ख्‍याल से टी-20 क्रिकेट में यह पहला मौका है कि किसी ने एक पारी में सात विकेट लिए हो। मैंने अपने कद का इस्‍तेमाल करने की कोशिश की और उछाल हासिल करने में कामयाब हुआ। मैं चाहता था कि बल्‍लेबाज लंबी बाउंड्री की तरफ शॉट खेले और इसी के चलते मैंने अपनी गति में मिश्रण किया। लेस्‍टरशायर की यह चार मैचों में तीसरी जीत थी। इस प्रदर्शन के साथ उसने क्‍वालिफिकेशन की उम्‍मीदों को सुधारा। लेस्‍टरशायर के कोच पॉल निक्‍सोन ने कहा कि मैं अपनी टीम के प्रदर्शन से खुश हूं। लेस्‍टर की जनता के पास इससे ज्‍यादा उत्‍साहित होने का मौका नहीं था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad