Home खेल क्रिकेट पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में हुआ निधन

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में हुआ निधन

आउटलुक टीम - SEP 07 , 2019
पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में हुआ निधन
पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में हुआ निधन
File Photo
आउटलुक टीम

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में निधन हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस बात की पुष्टि की है। उसने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर दिग्गज स्पिनर के निधन की खबर जारी करते हुए शोक जताया है।

पीसीबी ने लिखा कि पीसीबी 'उस्ताद' अब्दुल कादिर के निधन की खबर से स्तब्ध है और उसने उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। उनका निधन कार्डिएक अरेस्ट से हुआ। बता दें कि 67 वर्षीय कादिर का जन्म 1955 में लाहौर में हुआ था।

सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में से एक माने जाते थे कादिर

कादिर को अपने समय के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में से एक माना जाता था, उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट और सिर्फ 104 वन-डे इंटरनेशनल (वनडे) में 132 विकेट लिए थे। क्रिकेटर कामरान अकमल ने बताया महान क्रिकेटर का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ। बाद में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के लिए मुख्य चयनकर्ता के साथ-साथ मैच कमेंटेटर के रूप में भी काम किया।

गुगली गेंद डालने के अंदाज के लिए जाने जाते थे कादिर

क्रिकेट की दुनिया में अब्दुल कादिर को उनकी खतरनाक टॉप स्पिन और गुगली गेंद डालने के अंदाज के लिए जाना जाता था। वहीं, इसी के साथ अपने निराले एक्शन की वजह से वह डांसिंग बॉलर के नाम से भी जाने जाते थे। 1980 के दशक में पाकिस्‍तानी टीम की कामयाबी में उनकी अहम भूमिका थी। बाद में उन्‍होंने शेन वॉर्न और मुश्‍ताक अहमद जैसे गेंदबाजों को भी लेग स्पिन के गुर सिखाए।

कादिर के परिवार में पत्नी, 4 बेटे और एक बेटी हैं

पाकिस्तान मीडिया के अनुसार, अब्दुल कादिर को लाहौर के सेवा अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका। अब्दुल कादिर के परिवार में पत्नी, 4 बेटे और एक बेटी हैं। अब्दुल कादिर की बेटी की शादी पाकिस्तान के विकेटकीपर और बल्लेबाज उमर अकमल से हुई है।

अब्दुल कादिर का निधन हैरान करने वाला है

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने उनके निधन पर ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया कि अब्दुल कादिर का निधन हैरान करने वाला है। दो साल पहले वह हमेशा की तरह ऊर्जा से भरपूर थे। एक चैंपियन गेंदबाज, महान इंसान, आप हमेशा के लिए याद आएंगे। परिवार के साथ सहानुभूति।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से