Advertisement

द्रविड़ की राह पर चला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, कोई पूर्व खिलाड़ी बनेगा जूनियर टीम का कोच

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ पूर्व खिलाड़ियों को कोच और राष्ट्रीय आयु वर्ग की टीमों के प्रबंधकों के...
द्रविड़ की राह पर चला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, कोई पूर्व खिलाड़ी बनेगा जूनियर टीम का कोच

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ पूर्व खिलाड़ियों को कोच और राष्ट्रीय आयु वर्ग की टीमों के प्रबंधकों के रूप में नियुक्त करने की योजना बना रहा है,  जैसे भारत ने राहुल द्रविड़ को इस तरह की भूमिका में रखते हुए सफलता हासिल की। यहां अटकलें हैं कि पूर्व कप्तान यूनिस खान को पाकिस्तान के अंडर -19 कोच और मैनेजर की भूमिका में देखा जा सकता है।

यूनिस खान ने दिखाई रूचि

यूनिस, जो पिछले साल पाकिस्तान के सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे और प्रारूप में 10,000 रन तक पहुंचने वाले भी पहले खिलाड़ी बने थे, ने जूनियर खिलाड़ियों की कोचिंग में रुचि दिखाई है, अगर बोर्ड ने उन्हें अपने कार्यक्रम को लागू करने के लिए "पूर्ण स्वतंत्रता" देती है।

चेयरमैन ने दिया विदेशी कोचों का उदाहरण

पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया ने रॉडनी मार्श, एलन बॉर्डर और रिकी पॉइंटिंग जैसे अपने शीर्ष खिलाड़ियों की सेवाओं का उपयोग किया, जबकि भारत ने भी द्रविड़ को अपने अंडर-19 खिलाड़ियों को परिपक्व व तैयार करने की जिम्मेदारी दी है और इसके अच्छे परिणाम भी आए हैं।"

द्रविड़ की कोचिंग में अंडर-19 विश्व कप जीता भारत

द्रविड़ भारतीय अंडर-19 और ए टीमों के कोच रह चुके हैं और उन्होंने युवाओं को आकार देने के लिए चोटी का श्रेय लिया है। उनके संरक्षण में  अंडर-19 टीम ने पिछले साल आईसीसी विश्व कप जीता। वहीं ऑस्ट्रेलिया में, बॉर्डर ने एक चयनकर्ता के रूप में काम किया है और पोंटिंग वर्तमान में राष्ट्रीय टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा हैं। 

पीसीबी ने कोच बार-बार बदलने को मानी गलती

दूसरी ओर, पीसीबी ने अंडर-19 टीम के कोच और प्रबंधकों को लगातार बदला है, जिस कारण इनकी युवा टीम के प्रदर्शन पर भी काफी असर पड़ा है। उन्होमे युवा टीमों के कोच / प्रबंधक के रूप में उच्च प्रोफ़ाइल वाले पूर्व खिलाड़ियों को नियुक्त करने से भी परहेज किया है।

'राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में दी जाएगी शिक्षा'

मनी ने लाहौर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि बोर्ड ने आखिरकार युवाओं के साथ काम करने के लिए अपने पूर्व वरिष्ठ खिलाड़ियों की सेवाओं का उपयोग करने का फैसला किया है, और हमें अपने खिलाड़ियों के लिए भी कक्षाएं लगानी होंगी क्योंकि वे ही आगे चलकर देश की नेशनल टीम की नुमाइंदगी करेंगे। उन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में तैयार किया जाएगा और शिक्षा दी जाएगी।

हमें अपने कोचों को विदेशी कोचों के साथ संलग्न करना चाहिए था जैसे भारत ने किया ताकि वे भी बहुत कुछ सीख सकें। पीसीबी लाहौर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पूर्व टेस्ट कप्तान मुहम्मद यूसुफ को बल्लेबाजी कोच नियुक्त करने पर भी विचार कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad