Advertisement

सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने पाकिस्तान के यासिर शाह

पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वह...
सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने पाकिस्तान के यासिर शाह

पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। यासिर शाह ने विल समरविले को आउट कर अपने 200 विकेट पूरे किए।

क्लेरी ग्रिमट को पीछे छोड़ा

इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमट के 36 टेस्ट मैचों को पीछे छोड़ दिया। ग्रिमट ने 1936 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1936 में जोहानिसबर्ग में यह रिकॉर्ड बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने के मामले में तीसरे नंबर पर भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 37 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले टॉप तीन गेंदबाज स्पिनर ही हैं।

17 मैचों में लिए थे 100 विकेट

अबु धाबी में खेले जा रहे मैच से पहले यासिर शाह को 200 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 5 विकेटों की जरूरत थी। पहली पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए थे और इससे उनका इंतजार लंबा हो गया था। लेकिन गुरुवार को उन्होंने इस इंतजार को खत्म कर लिया। यासिर से पहले पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें, तो यह उपलब्धि वकार यूनिस के नाम थी। वकार ने अपने 38वें टेस्ट (1995 में) में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

यासिर शाह ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट 17 मैचों में पूरे कर लिए थे। इस मामले में वह इंग्लैंड के जॉर्ज लहमन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। लेहमन ने 1896 में सिर्फ 16 टेस्ट मैचों में 100 विकेट पूरे कर लिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad