Advertisement

वनडे रैंकिंग: विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह शीर्ष स्थान पर बरकरार, टीम दूसरे स्थान पर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी में टीम का नेतृत्व कर रहे जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी...
वनडे रैंकिंग: विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह शीर्ष स्थान पर बरकरार, टीम दूसरे स्थान पर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी में टीम का नेतृत्व कर रहे जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में पहला स्थान बरकरार रखा है। जसप्रीत बुमराह 774 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। जहां कोहली 890 अंकों के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, वहीं भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 839 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल शीर्ष-10 में दो अन्य भारतीय नाम शामिल हैं। कुलदीप ने सातवां स्थान (689 अंक) जबकि चहल ने आठवां स्थान (680 अंक) हासिल किया है।

शिखर धवन हुए शीर्ष-10 से बाहर

भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में 120 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, इंग्लैंड 123 अंकों के साथ शीर्ष  पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज गंवाने वाली पाकिस्तान 97 अंको के साथ छठे स्थान पर है। पिछले काफी समय से फॉर्म की समस्या से जूझ रहे शिखर धवन ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 से बाहर हो गए हैं। तीन स्थानों के नुकसान के साथ वह 13वीं रैंक पर पहुंच गए हैं। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को भी चार स्थान का नुकसान हुआ है और उनकी 21वीं रैंक है। 

ऑल राउंडरों की रैंकिंग में कोई भारतीय नही

दूसरी तरफ ऑल राउंडरों की रैंकिंग में कोई भारतीय खिलाड़ी शीर्ष-10  में जगह नहीं बना सका है। अफगानिस्तान के राशिद खान इसमें पहले नंबर पर हैं। वहीं बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं। अफगान खिलाड़ी मोहम्मद नबी ने भी अपनी तीसरी रैंक बरकरार रखी है। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने 12 स्थानों की छलांग लगाई

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच भी पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद शीर्ष दस बल्लेबाजों की रैंकिंग में आ गए हैं। जिसमें उनके पक्ष ने 5-0 से जीत दर्ज की। फिंच ने 112.75 की औसत के साथ श्रृंखला में कुल 451 रन बनाए। इस प्रदर्शन ने फिंच को 12 स्थानों की छलांग लगाते हुए वेस्टइंडीज के शाई होप के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर पहुंचाया। फिंच और होप दोनों के 744 अंक हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भी बल्लेबाजी रैंकिंग में 19वें स्थान पर पहुंचने के लिए छह स्लॉट प्राप्त किए। ग्लेन मैक्सवेल ने भी 23वें स्थान पर पहुंचने के लिए 10 स्थान की छलांग लगाई। गेंदबाजों में, ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने 45 पायदान तक पहुंचने के लिए चार स्थान की छलांग लगाई।

टेस्ट में बजा भारतीय टीम का डंका

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियशिप की गदा अपने नाम की। यह गदा उस टीम को दीया जाता है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर रहती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में इस साल टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने कोहली की अगुआई में पहली बार ऑस्ट्रेलिया से उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी।

भारतीय टीम 116 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। उसके 108 रेटिंग अंक है। भारत को पहले स्थान पर रहने के लिए 6.92 करोड़ रुपए (10 लाख डॉलर) की इनामी राशि दी जाएगी। न्यूजीलैंड को 3.46 करोड़ रुपए (पांच लाख डॉलर) की इनामी राशि मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad