Advertisement

न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ी सोफी डिवाइन ने बनाया ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे कोई पुरुष खिलाड़ी भी ना बना सका

मेजबान न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही...
न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ी सोफी डिवाइन ने बनाया ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे कोई पुरुष खिलाड़ी भी ना बना सका

मेजबान न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के चौथे मुकाबले को जीतकर मेजबान न्यूजीलैंड की महिला टीम ने सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लिया है। पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के चौथे मुकाबले में कीवी महिला क्रिकेटर सोफी डिवाइन ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो अभी तक किसी भी महिला क्या, पुरुष खिलाड़ी के नाम भी दर्ज नहीं था।

डिवाइन ने तूफानी शतक जड़ा

दरअसल, साउथ अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने तूफानी शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने लगातार पांच मैचों में पांच पचास रनों से ज्यादा की पारियां खेली हैं। यही वो वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो सोफी डिवाइन ने अपने नाम दर्ज कर लिया है। बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सोफी डिवाइन दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने लगातार पांच पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। इसी तरह उन्होंने महिला खिलाड़ियों का तो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा ही है, साथ ही साथ पुरुष क्रिकेटरों का भी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

आईसीसी ने भी इस रिकॉर्ड की जानकारी ट्विटर हैंडल पर दी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने भी इस रिकॉर्ड के बारे में जानकारी अपनी आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है और लिखा है कि सोफी डिवाइन टी-20 इंटरनेशनल मैचों में लगातार पांच बार 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुकी हैं और वे दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। कोई महिला क्या पुरुष खिलाड़ी भी अब तक ऐसा नहीं कर पाया है। सोफी डिवाइन ने इस मैच में 65 गेंदों में 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से 105 रन की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली तीन मैचों में 77, 61 और नाबाद 54 रन बनाए थे, जबकि भारत के खिलाफ पिछले साल उन्होंने 72 रन की पारी खेली थी। 

क्रिस गेल और ब्रैंडन मैकुलम 4-4 बार कर चुके हैं ऐसा

गौरतलब है कि अब तक सिर्फ दो पुरुष खिलाड़ी लगातार चार टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 50 या इससे ज्यादा रन जड़ पाए थे। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम और वेस्टइंडीज टीम के खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 4-4 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की हर पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन बनाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad