Home » खेल » क्रिकेट » नेटवेस्ट सीरीज: जीत के 15 साल और लार्ड्स की बॉलकनी में लहराती दादा की टी-शर्ट

नेटवेस्ट सीरीज: जीत के 15 साल और लार्ड्स की बॉलकनी में लहराती दादा की टी-शर्ट

JUL 14 , 2017
13 जुलाई के दिन भारतीय क्रिकेट में एक ऐसी इबारत लिखी गई जो आज भी हर क्रिकेट प्रेमी के जेहन में ताजा है। हम बात कर रहे हैं आज से 15 साल पहले लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल की। ये वही फाइनल था जिसमें भारत ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी और गांगुली ने जीत का जश्न अपनी टी-शर्ट उतारकर मनाया था, जिसे आज भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं।

लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए इस फाइनल को भारतीय क्रिकेट के इतिहास का सबसे रोमांचक और यादगार मैच माना जाता है। इस जीत को इंडियन क्रिकेट में एक नए युग का आगाज कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

Advertisement

इस मैच के हीरो मो. कैफ और युवराज सिंह रहें थे। बीसीसीआई ने 13 जुलाई 2002 में खेले गए इस मैच के वीडियो को ट्वीट कर यादें ताजा की। वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मैच की फोटो शेयर की। इस मैच में कैफ ने नाबाद 87 रन बनाए थे।

उनकी इस पारी की वजह से भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया था। उनकी पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी मिला था। नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मैच में मैन ऑफ़ द अवार्ड लेते हुए कैफ ने अपनी फोटो शेयर की और कैप्शन लिखा कि आज के दिन ही 15 साल पहले मैंने अपनी जिंदगी के सपने को पूरा किया था।

इंग्लैंड की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 325 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 146 रनों पर भारत के सचिन, गांगुली और द्रविड जैसे दिग्गज बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। लेकिन युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने 122 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 4 विकेट से  ऐतिहासिक जीत दिला दी।

युवी ने इस मैच में 69 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं मोहम्मद कैफ 87 रन बनाकर नाबाद रहे और मैन ऑफ़ द मैच के विजेता बने। इस ऐतिहासिक फाइनल का सबसे यादगार क्षण वो था जब कप्तान सौरव गांगुली ने जीत के बाद लार्ड्स की बॉलकनी में अपनी टी-शर्ट उतार कर हवा में लहराया था।

इस तरह गागुंली ने एंड्रयू फ्लिंटाफ को उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया था। दरअसल, साल 2002 में फ्लिंटॉफ ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ वनडे मैच में मिली जीत के बाद अपनी टी शर्ट को हवा में लहराया था। फ्लिंटाफ ने मुंबई में इंग्लैंड के मैच जीतने के बाद 3-3 से सीरीज बराबर की थी, जिसके बाद फ्लिंटाफ टी-शर्ट उतारकर मैदान पर घूमे थे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.