Home खेल क्रिकेट नेपाल ने मात्र 35 रन पर अमेरिकी टीम को किया ऑल आउट, खेला गया इतिहास का सबसे छोटा वनडे

नेपाल ने मात्र 35 रन पर अमेरिकी टीम को किया ऑल आउट, खेला गया इतिहास का सबसे छोटा वनडे

आउटलुक टीम - FEB 12 , 2020
नेपाल ने मात्र 35 रन पर अमेरिकी टीम को किया ऑल आउट, खेला गया इतिहास का सबसे छोटा वनडे
नेपाल ने मात्र 35 रन पर अमेरिकी टीम को किया ऑल आउट, खेला गया इतिहास का सबसे छोटा वनडे
आउटलुक टीम

यूं तो अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट 100 ओवरों का होता है, लेकिन कई बार खराब बल्लेबाजी या शानदार गेंदबाजी के चलते जल्दी भी खत्म हो जाता है। लेकिन आज एक ऐसा मैच देखने को मिला जो वनडे इतिहास का सबसे छोटा मैच साबित हुआ। जी हां राजधानी काठमांडू में बुधवार को अमेरिका की टीम को महज 35 रन पर ऑल आउट करते हुए नेपाल क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। यह वनडे क्रिकेट इतिहास का संयुक्त दूसरा सबसे छोटा टोटल है। इस वजह से 50-50 ओवर का यह मैच मात्र 17.2 ओवर में ही पूरा हो गया।

12 ओवर में पूरी टीम हुई ढ़ेर

क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग दो श्रेणी के तहत खेले गए इस मैच में मेजबान नेपाल ने टॉस जीतकर मेहमान अमेरिका को बल्ला थमाया। दूसरे ही ओवर में स्पिनर संदीप लामिछाने ने अपनी फिरकी में अमेरिकियों को फंसाना शुरू किया और 12 ओवर होने तक पूरी टीम महज 35 रन पर ऑल आउट हो गई।

संदीप लामिछाने ने झटके छह विकेट

आईपीएल में खेलने वाले संदीप लामिछाने ने छह ओवर में 16 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिए। अन्य स्पिनर सुशन भारी ने चार विकेट चटकाए। अमेरिकी टीम का सिर्फ एक बल्लेबाज जेवियर मार्शल ही दहाई (16) का आंकड़ा छू पाया, जबकि कप्तान समेत चार बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाए।

इतिहास की चौथी सबसे बड़ी जीत

36 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाली टीम 268 गेंदें शेष रहते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास की चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। नेपाल की ओर से पारस खड़का 20 और दीपेंद्र सिंह ऐरन 15 रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान ज्ञानेंद्र मल्ला एक और सुभाष खाकुरेल बगैर खाता खोले आउट हुए। हालांकि सबसे ज्यादा बॉल शेष रहते हुए वनडे जीत का रिकॉर्ड इंग्लैंड 13 जून 1979 को कनाडा के खिलाफ (277 बॉल) बनाया था। तब इंग्लैंड लक्ष्य 46 रन का स्कोर साध रहा था।

सबसे कम रनों पर आउट करने का शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका की पारी 35 रनों पर सिमटी, इसी के साथ उसके नाम इंटरनेशनल वनडे में सबसे कम रनों पर आउट करने का शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से दर्ज हो गया। इससे पहले श्रीलंका ने 25 अप्रैल 2014 को हरारे में जिम्बाब्वे की पारी को 35 रनों पर समेटा था। साथ ही नेपाल ने अमेरिका की पारी को 12 ओवरों (72 गेंदों में ) में समेटा। इसी के साथ नेपाल ने इंटरनेशनल वनडे में किसी टीम को सबसे कम गेंदों में आउट करने का अफगानिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। अफगानिस्तान ने 26 फरवरी 2017 को हरारे में जिम्बाब्बे की पारी को 83 गेंदों में समेटा था। उस मैच में जिम्बाब्वे की पारी 54 रनों पर सिमटी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से