Advertisement
Home खेल क्रिकेट मिताली राज ने फैंस को दिया बड़ा झटका, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

मिताली राज ने फैंस को दिया बड़ा झटका, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

आउटलुक टीम - JUN 08 , 2022
मिताली राज ने फैंस को दिया बड़ा झटका, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास
मिताली राज ने फैंस को दिया बड़ा झटका, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास
आउटलुक टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सीनियर बल्लेबाज और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट को अलविदा कर दिया है। 1999 में महिला वनडे में डेब्यू करने वाली मिताली ने आज अपने 23 साल के इंटरनेशनल करियर पर विराम लगा दिया है।

मिताली राज ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए एक इमोशनल लेटर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया। मिताली राज ने अपने पत्र में लिखा, "मैं इंडिया की नीली जर्सी पहनने की यात्रा पर एक छोटी लड़की के रूप में निकली, क्योंकि आपके देश का प्रतिनिधित्व करना सर्वोच्च सम्मान है। यात्रा ऊंचाइयों और कुछ चढ़ावों से भरी थी। प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनोखा सिखाया और पिछले 23 वर्ष मेरे जीवन के सबसे अधिक पूर्ण, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक रहे हैं। ऐसे में सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए।" 

उन्होंने आगे लिखा, "आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं। जब भी मैंने मैदान पर कदम रखा, मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर मिला है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी। मुझे लगता है कि अब मेरे खेलने के करियर से पर्दा उठाने का सही समय है, क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।"

वहीं, भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने मिताली राज के संन्यास के बारे में जानकारी देते हुए कहा, एक "शानदार करियर का अंत! आपको धन्यवाद। मिताली राज भारतीय क्रिकेट में आपके अपार योगदान के लिए धन्यवाद। मैदान पर आपके नेतृत्व ने राष्ट्रीय महिला टीम का गौरव बढ़ाया है। मैदान पर शानदार पारी के लिए बधाई और अगली पारी के लिए शुभकामनाएं!"

गौरतलब है कि मिताली राज उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने पहले ही वनडे मैच में शतक लगाया है। 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में मिताली ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी। 

26 जून 1999 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वालीं मिताली राज ने मार्च 2022 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। इस दौरान वनडे में उन्होंने 50.68 की औसत से 7805 रन, टी20 इंटरनेशनल में 37.52 की औसत से 2364 रन और टेस्ट में 699 रन बनाए। मिताली लंबे समय तक भारत की कप्तान भी रहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement