Home खेल क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो दशक पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो दशक पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज

आउटलुक टीम - OCT 09 , 2019
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो दशक पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो दशक पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज
आउटलुक टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में नई इबारात लिखी है। वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तानी करने उतरी मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 20वां साल पूरा किया। मिताली पहली ऐसी महिला क्रिकटेर बन गई हैं, जिन्होंने इतने लंबे समय तक देश के लिए क्रिकेट खेला है। भारत ने यह मुकाबला आठ विकटों से अपने नाम किया।

26 जून 1999 में पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था

मिताली सचिन तेंडुलकर के बाद भारत की तरफ से सबसे ज्यादा लंबे वक्त तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली खिलाड़ी बनी हैं। मिताली ने साल 26 जून 1999 में भारत की तरफ से पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था। मिताली के नाम 203 वनडे में 6720 रन दर्ज हैं। मिताली महिला क्रिकेट में छह हजार रन बनाने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। 

सचिन तेंडुलकर के नाम सबसे लंबे वक्त तक  खेलने का रिकॉर्ड

सबसे लंबे वक्त तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंडुलकर के नाम पर दर्ज है। सचिन ने 22 साल 91 दिन तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। सचिन के बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या है। जयसूर्या ने 21 साल 184 साल अपने देश की तरफ से क्रिकेट खेला था।

भारत आठ विकटों से जीता

बता दें कि भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है। बड़ौदा में खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की गैरमौजूदगी में पहली बार ओपनिंग करते हुए डेब्यू मैच में प्रिया पूनिया ने अर्धशतक जड़ा।

झूलन गोस्वामी ने तीन विकेट झटके

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकाई टीम की कप्तान सुने लुस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 45.1 ओवर में सभी विकेट खोकर सिर्फ 164 रन बनाए थे, जिसमें मरिजन कैप ने अर्धशतक जड़ा था। वहीं, भारतीय टीम की ओर से झूलन गोस्वामी ने तीन विकेट और शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। इसके अलावा एक विकेट दीप्ती शर्मा को मिला। 

प्रिया पूनिया ने खेली मैच जिताऊ पारी

165 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ये लक्ष्य दो विकेट खोकर 41.4 ओवर में हासिल कर लिया। भारतीय महिला वनडे टीम में डेब्यू करने वाली प्रिया पूनिया ने अपने पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ा। प्रिया पूनिया नाबाद लौटी। इस मैच में उन्होंने 124 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से 75 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। प्रिया के अलावा जैमिमा रॉड्रिग्स ने 55 रन बनाकर भारतीय टीम की जीत की नींव रखी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से