Home खेल क्रिकेट विराट कोहली बने इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर, मंधाना बनीं महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर

विराट कोहली बने इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर, मंधाना बनीं महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर

आउटलुक टीम - MAY 14 , 2019
विराट कोहली बने इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर, मंधाना बनीं महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर
विराट कोहली बने इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर, मंधाना बनीं महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर
आउटलुक टीम

सीएट इंटरनेशनल क्रिकेट अवॉर्ड्स मुंबई में दिए गए। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। साथ ही उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी घोषित किया गया। भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को इंटरनेशनल महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया। रोहित शर्मा को वनडे और चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया।

इस साल शानदार रहा कोहली का प्रदर्शन

विराट ने इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है।  कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10843 रन बनाए हैं और सबसे लंबे प्रारूप में 6613 रन बनाए हैं। जबकि, मंधाना के वनडे क्रिकेट में 1951 रन और सबसे कम प्रारूप में 1298 रन हैं।  हालांकि विराट यह अवार्ड हासिल करने के लिए समारोह में मौजूद नहीं थे। सोमवार को मुंबई में हुए शानदार कार्यक्रम में भारतीय कप्तान अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं करा पाए। अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे विश्व कप में भारत की अगुआई करेंगे।

जसप्रीत बुमराह बने इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को आउटस्टैंडिंग परफॉरमेंस ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मोहिंदर अमरनाथ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। अमरनाथ ने इनाम के तौर पर मिली राशि को आर्मी वेलफेयर फंड में दान करने की बात कही। अवॉर्ड समारोह पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, डीन जोंस और सबा करीम भी मौजूद थे। हाल ही में विवादो में रहे गौतम गंभीर ने भी इस अवॉर्ड्स समारोह में हिस्सा लिया।

राशिद खान टी-20 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

सिऐट ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को टी-20 में बेहतरीन गेंदबाजी एवं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच को टी-20 में उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल को साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया गया। वहीं आशुतोष अमन को साल के सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

पूर्ण अवॉर्ड सूची:

अवॉर्ड

खिलाड़ी

इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 विराट कोहली

बैट्समैन ऑफ द ईयर

 विराट कोहली

वूमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 स्मृति मंधाना

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 रोहित शर्मा

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 चेतेश्वर पुजारा

बॉलर ऑफ द ईयर

 जसप्रीत बुमराह

आउटस्टैंडिंग परफॉरमेंस ऑफ द ईयर

 कुलदीप यादव

इंटरनेशनल टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर

  एरॉन फिंच

इंटरनेशनल टी-20 बॉलर ऑफ द ईयर

  राशिद खान

जूनियर क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 यशस्वी    जयसवाल

डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 आशुतोष अमन

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से